.

हिमाचल प्रदेश में छह पर्वतारोहियों ने तीन दिन में माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर फहराया तिरंगा

केन्द्रीय मंत्री शाह 27 मई को धर्मशाला और ऊना में करेंगे रैली

हिमाचल प्रदेश में छह पर्वतारोहियों ने तीन दिन में माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर फहराया तिरंगा

स्टार्टअप्स के लिए सही माहौल मुहैया कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : पीएम मोदी

धर्मशाला,
 हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर माहौल गरमाता जा रहा है। विभिन्न पार्टियों के बड़े नेताओं की रैली और रोड शो का सिलसिला शुरू हो चुका है। हिमाचल की अहम लोकसभा सीट कांगड़ा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बाद अब भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह धर्मशाला में भाजपा उम्मीदवार डॉ राजीव भारद्वाज और केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के पक्ष में 27 मई को दो जनसभा करेंगे।

जानकारी के अनुसार केन्द्रीय गृहमंत्री शाह 27 मई को धर्मशाला के सिद्धबाड़ी स्थित जोरावर स्टेडियम में भाजपा उम्मीदवार डॉ राजीव भारद्वाज के पक्ष में जनसभा करेंगे। इससे पहले शाह ऊना के अम्ब में भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर के लिए वोट मांगेंगे।

शाह की रैली को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जोरावर स्टेडियम में भारी भीड़ जुटाने के लिए कांगड़ा चम्बा संसदीय क्षेत्र के सभी मंडलाध्यक्षों सहित अन्य नेताओं को निर्देश दिए गए हैं। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के प्रभारी विपिन परमार ने बताया कि शाह की रैली को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जोरावर स्टेडियम में होने वाली रैली को लेकर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है। उन्होंने बताया कि रैली में अधिक से अधिक भीड़ जुटाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि अभी तक कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 18 मई को कांगड़ा जिले के रेहन में जनसभा को एक संबोधित कर चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश में छह पर्वतारोहियों ने तीन दिन में माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर फहराया तिरंगा

शिमला
 हिमाचल प्रदेश के छह पर्वतारोहियों की युवा टीम 'वाइट एक्सपीडिशन' ने जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की स्पीति घाटी में बर्फ से ढकी 6300 मीटर ऊंची चोटी माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर तिरंगा फहराया।

काजा के अतिरिक्त उपायुक्त राहुल जैन ने छह पर्वतारोहियों की युवा टीम 'वाइट एक्सपीडिशन' को 18 मई को कॉमिक से हरी झडी दिखाकर रवाना किया था। भारतीय लोकतंत्र के प्रहरी बने सभी पर्वतारोहण की टीम इस मिशन के साथ आगे बढ़ी। मात्र तीन दिन में पर्वतारोहियों की टीम ने साहस व हौंसले की बदौलत स्पीति वैली की ऊंची चोटियों में से एक माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर तिरंगा लहराया है। इस चोटी की बेहद कठिन चढ़ाई के कारण अभी तक मात्र चार बार ही चढ़ा जा सका है। वाइट एक्सपीडेशन टीम ने हार ना मानते हुए पांचवीं बार इस चोटी पर विजय हासिल की। चोटी तक दल को पहुँचने के लिये आइस वाल, क्रवास ओर 70° के क्लाइंब को पार करना पड़ा। टीम लीडर राहुल उर्फ़ रिकी माउंटेनियर, ईशानी, नीकिता ठाकुर, साहिल मलिक, शुभम् बिष्ट और एरोन शेरपा के साथ 20 मई को वापस कामिक पहुँच गई।

पर्वतारोहियों के दल के लीडर राहुल ने बताया कि उनकी निडर और अनुभवी टीम के कारण ही इस चोटी की जीत हासिल हुई। उन्होंने कहा कि किसी भी बड़े से बड़े माउंटेन को चढ़ने के लिए आप के पास अनुभवी टीम का होना बहुत जरूरी है। उनकी टीम के सभी मेंबर सर्टिफ़ाइड और एक्सपीरियंस माउंटेनियर है। राहुल ने कहा कि उनका और उनकी टीम का मक़सद है कि भारत में पर्वतारोहण को प्रोत्साहित करना है ताकि विश्व से पर्वतारोही भारत में आकर क्लाइंब करें।

उन्होंने कहा कि हमारा हिमाचल प्रदेश, उतराखड़ और लद्दाख पहाड़ों से भरा पड़ा है। हमें और हमारे भारतीय पर्वतारोहियों को मिलकर काम करना चाहिए ताकि साहसिक पर्यटन से हमारे प्रदेश को आर्थिक लाभ हो। उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे यहां पर्वतारोहण के लिए इक्यूपमेंट नहीं मिल पाते हैं, वहीं रेस्क्यू के लिए सरकार को नीति बनाने पर विचार करना चाहिए, जिससे हिमाचल प्रदेश में साहसिक एडवेंचर टूरिज्म में प्रगति की अपार सम्भावनाओं को साकार किया जा सके है।

 

स्टार्टअप्स के लिए सही माहौल मुहैया कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : पीएम मोदी

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार स्टार्टअप्स को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक के बाद एक कई पोस्ट कर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार को देश के हर हिस्से, खासकर टियर -2 और 3 शहरों में युवाओं में भरी ऊर्जा पर गर्व है।प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार सक्रिय रूप से स्टार्टअप और धन सृजन को प्रोत्साहित करती है।"

सोमवार को इनोवेटर्स और टेक्नोक्रेट्स ने कहा कि अटल इनोवेशन मिशन, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी पहलों के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में बदलाव आया है।उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में 'विशेष संपर्क अभियान' कार्यक्रम में भाग लिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राजीव चंद्रशेखर के साथ बातचीत की।

पीएम मोदी ने जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल की सराहना करते हुए एक्स पर एक पोस्ट किया, ''आज के भारत में किसी का उपनाम कोई मायने नहीं रखता। जो मायने रखता है वह है कड़ी मेहनत। आपकी यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक है। यह अनगिनत युवाओं को अपने उद्यमशीलता के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।''

पीएम मोदी ने अर्बन कंपनी के संस्थापक अभिराज भाल को भी प्रोत्साहित करते हुए कहा कि 'स्टार्टअप इंडिया' पहल ने स्पष्ट रूप से नवाचार और विकास के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा दिया है।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन सुनील वच्छानी से पीएम मोदी ने कहा कि भारत के मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में बदलाव वास्तव में उल्लेखनीय है।

प्रधानमंत्री ने कहा, "यह भारत की क्षमता और उसे साकार करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए सक्रिय कदमों का प्रमाण है।"

देश में यूनिकॉर्न की संख्या 2015 के चार से बढ़कर 2024 में 130 हो गई। आज देश में 1.25 लाख से अधिक स्टार्टअप हैं।

पीएम मोदी ने मैप माई इंडिया के सीईओ रोहन वर्मा के काम की भी सराहना की और कहा कि सरकार महत्वपूर्ण अंतरिक्ष और भू-स्थानिक क्षेत्रों को बदलने के लिए हरसंभव प्रयास जारी रखेगी।

 


Back to top button