.

यूक्रेन के बिजली ग्रिड पर रूस के हमलों के कारण कीव में अंधेरा छाया

डीआर कांगो में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद होगा संसदीय नेतृत्व का चुनाव

यूक्रेन के बिजली ग्रिड पर रूस के हमलों के कारण कीव में अंधेरा छाया

मिशिगन विश्वविद्यालय में फलस्तीन समर्थकों के शिविर को तोड़ा गया

किंशासा
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में एक असफल लेकिन घातक तख्तापलट की कोशिश के दो दिन बाद, देश की संसद के निचले सदन – नेशनल असेंबली में नेतृत्व के लिए स्थगित चुनाव बुधवार को होगा।

दिसंबर 2023 में हुए आम चुनावों में, डीआरसी के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसेकेदी को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया, क्योंकि त्सेसेकेदी के यूनियन ऑफ डेमोक्रेसी एंड सोशल प्रोग्रेस और उसके सहयोगी गठबंधन सेक्रेड यूनियन ऑफ द नेशन ने 500 सीटों वाली नेशनल असेंबली में अधिकांश सीटें जीतीं थी।

हालांकि, राष्ट्रपति, पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे उपराष्ट्रपति सहित पदों से बने नेतृत्व ब्यूरो की कमी के कारण नेशनल असेंबली पंगु बनी हुई है।

उपप्रधान मंत्री वाइटल कामरे, जिनके आवास पर रविवार तड़के तख्तापलट के प्रयास में पुटचिस्टों के एक समूह ने छापा मारा था, रक्षा बलों द्वारा असफल कर दिया गया, राष्ट्रपति के लिए अकेले उम्मीदवार थे।

त्सेसेकेदी द्वारा संसदीय गठबंधन के 406 उप-निर्वाचितों के साथ चुनावी मुद्दों पर चर्चा के बाद 18 मई को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया गया था और त्सेसेकेदी ने धमकी दी कि अगर कदाचार जारी रहा तो नेशनल असेंबली को भंग कर दिया जाएगा।

जनवरी में दूसरे कार्यकाल के लिए त्सेसेकेदी के शपथ लेने के चार महीने बाद, मध्य अफ्रीकी राष्ट्र अभी भी एक नई सरकार बनाने में विफल रहा है। त्सेसेकेदी ने अप्रैल की शुरुआत में जूडिथ सुमिनवा तुलुका को नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया, जिन्हें पुटचिस्टों द्वारा भी निशाना बनाया गया था, लेकिन हमले को निरस्त कर दिया गया क्योंकि वे उनके निवास की पहचान नहीं कर सके।

डीआरसी संविधान के अनुसार, नेशनल असेंबली द्वारा सुतुलुका के राष्ट्रीय कार्यक्रम को पूर्ण बहुमत से मंजूरी प्रदान किए जाने के बाद नयी सरकार कार्यभार संभाल सकती है।

यूक्रेन के बिजली ग्रिड पर रूस के हमलों के कारण कीव में अंधेरा छाया

कीव
 यूक्रेन के बिजली ग्रिड पर हाल के सप्ताहों में रूस के लगातार हमलों ने युद्धग्रस्त देश के नेताओं को देशभर में बिजली कटौती करने के लिए मजबूर कर दिया है।

रूस मार्च से बिजली ग्रिड पर हवाई हमले कर रहा है जिसके कारण राजधानी कीव तक में अंधेरा छा गया है।

रूस द्वारा अप्रैल में किए हमले में कीव का सबसे बड़ा ताप विद्युत संयंत्र तबाह हो गया था और आठ मई को कई क्षेत्रों में बिजली उत्पादन तथा ट्रांसमिशन सुविधाओं को निशाना बनाते हुए एक बड़ा हमला किया गया था।

विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि कुल मिलाकर यूक्रेन की आधी ऊर्जा प्रणाली नष्ट हो गयी है।

ऊर्जा मंत्री हर्मन हालुश्चेंको ने कहा कि बिजली ग्रिड पर हमले रुकने के आसान न दिखने और हमलों के खिलाफ पर्याप्त रक्षा प्रणाली न होने के कारण बिजली कटौती से अभी कोई राहत नहीं मिलेगी।

मिशिगन विश्वविद्यालय में फलस्तीन समर्थकों के शिविर को तोड़ा गया

एन आर्बर
पुलिस ने जन सुरक्षा का हवाला देते हुए मिशिगन विश्वविद्यालय में फलस्तीन समर्थकों के एक शिविर को तोड़ दिया। पुलिस अधिकारियों ने मिशिगन विश्वविद्यालय के डियाग इलाके से लगभग 50 लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान पुलिसकर्मी हैलमेट पहने हुए थे और चेहरे पर बचाव के लिए शील्ड लगाए थे। यह स्थान दशकों से कैंपस में विरोध प्रदर्शन का स्थान रहा है।

पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। फलस्तीन समर्थक छात्र समूहों के एक गुट ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘हम नहीं रुकेंगे, हम थकेंगे नहीं।’

फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने 22 अप्रैल को विश्वविद्यालय के परिसर में शिविर स्थापित किया था। प्रदर्शनकारियों ने यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के अध्यक्ष सांता ओनो और अन्य अधिकारियों पर तंज कसने वाले पोस्टर भी चस्पा किए।

विश्वविद्यालय के परिसर से शिविर हटाने के बाद स्नातक और परास्नातक पुस्तकालयों सहित आस-पास की इमारतों को बंद कर दिया गया और पुलिस ने पढ़ाई करने आए छात्रों को वापस भेज दिया।

 

मैक्सिको के तटीय रिजॉर्ट में हिंसा, 12 लोगों की हत्या

मेक्सिको सिटी
 मेक्सिको के प्रशांत तट के अकापुल्को रिसॉर्ट में हिंसा की ताजा घटना में कम से कम 12 लोगों की हत्या कर दी गई। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने को दी।
शहर के सार्वजनिक सुरक्षा सचिवालय ने कहा कि सोमवार देर रात रिसॉर्ट के अगुआस ब्लैंकास चौराहे के पास, जेनोवसा कॉन्डोमिनियम के सामने चार पुरुषों और दो महिलाओं के शव पाए गए, जिनके शरीर पर कई गोलियों के घाव थे। मृतकों में कई अर्धनग्न अवस्था में थे और उनमें यातना के लक्षण दिखाई दे रहे थे। शवों की पहचान करने के लिए उन्हें फोरेंसिक चिकित्सा सेवा ले जाया गया।
नेशनल गार्ड, गुएरेरो स्टेट पुलिस और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और जांच कार्य शुरू किया।
इस बीच अकापुल्को के बाहरी इलाके में कल दोपहर रिकार्डो फ्लोरेस मैगोन जिले में लगभग एक साथ हुए दो सशस्त्र हमलों में चार लोग मारे गए और एक अन्य घायल हो गया।
हिंसा के इन घटनाओं से पहले, रिसॉर्ट के लोकप्रिय गोल्डन जोन के पास, इकाकोस जिले में अज्ञात हमलावरों द्वारा एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई।


Back to top button