.

भारत वो अर्थव्यवस्था है, जिसने लंबे समय तक खराब प्रदर्शन किया है लेकिन अब काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा : अमेरिका

नई दिल्ली
भारत में  हो रहे लोकसभा चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है। इस बीच  राजनीतिक जोखिम अनुसंधान और परामर्श फर्म यूरेशिया समूह ने 2024 के लोकसभा चुनाव में किस पारिटी की होगी जीत और भाजपा को लेकर भविष्यवाणी  की है। यूरेशिया समूह ने चुनाव में भाजपा के लिए 305 +10 गठबंधन से सीटों पर जीत की भविष्यवाणी की है। यूरेशिया समूह के संस्थापक इयान ब्रेमर ने एक इंटरव्यू में  बताया कि हमने पांच साल पहले जो देखा था, उससे वास्तव में कोई खास बदलाव नहीं हुआ ।  

 अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक ने कहा कि "बाकी दुनिया के परिप्रेक्ष्य से", भारत वो अर्थव्यवस्था है, जिसने लंबे समय तक खराब प्रदर्शन किया है लेकिन अब काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इयान ब्रेमर ने कहा, "यह एक ऐसा देश है जो लंबे समय तक आंतरिक रूप से केंद्रित था, लेकिन अब ये क्षेत्र एक वैश्विक लीडर बन रहा है"। ब्रेमर ने कहा कि वैश्विक राजनीतिक परिप्रेक्ष्य से, भारतीय आम चुनाव, "एकमात्र चीज है जो स्थिर और सुसंगत दिखती है. बाकी सब कुछ समस्याग्रस्त है।" ब्रेमर ने "स्वतंत्र और निष्पक्ष और पारदर्शी" भारतीय चुनावी प्रक्रिया की भी सराहना की।

ब्रेमर ने  कहा कि काफी मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और लगातार सुधार के दम पर मोदी लगभग निश्चित रूप से तीसरा कार्यकाल जीतने जा रहे हैं। भारत के आर्थिक भविष्य के बारे में ब्रेमर ने कहा, "हम विकास को गति मिलते हुए देख रहे हैं। हम देखते हैं कि भारत संभवतः अगले वर्ष विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, और संभवतः 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।"


Back to top button