.

Maharashtra Board 12th का Result हुआ घोषित, ये है चेक करने का Direct Link

मुंबई

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने आज 21 मई को महाराष्ट्र एचएससी यानी महाराष्‍ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है. लड़कियों का रिजल्‍ट लड़कों से बेहतर रहा है. मार्कशीट का लिंक अब लाइव हो गया है. उम्‍मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं.

ये हैं रिजल्ट चेक करने की वेबसाइट्स

आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा, महाराष्ट्र एचएससी के नतीजे mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और hsc.mahresults.org.in पर भी चेक किए जा सकते हैं. लगभग 15 लाख स्‍टूडेंट्स इस वर्ष कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, जिनके रिजल्‍ट का इंतजार अब खत्‍म हो चुका है. रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिड्टेस को अपना रोल नंबर और माता का नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद ही मार्कशीट खुलकर आएगा. पिछले वर्षों की तरह, इस वर्ष भी संभव है कि महाराष्‍ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स की घोषणा नहीं करेगा.

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने का तरीका-

स्‍टेप 1: बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
स्‍टेप 2: अब होमपेज पर दिख रहे बोर्ड रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
स्‍टेप 3: नये पेज पर अपना रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट करना होगा.
स्‍टेप 4: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड भी कर सकेंगे.
स्‍टेप 5: स्‍टूडेंट्स अपनी मार्कशीट का एक प्रिंट आउट भी ले लें.

एक या दो विषय में फेल होने पर क्या करें?

एमएसबीएसएचएसई एसएससी और एचएससी परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक विषय में और कुल मिलाकर 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. वहीं, जो स्टूडेंट्स एक या दो विषय में फेल होते हैं, वे कंपार्टमेंट की परीक्षा दे सकेंगे.बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अपना रोल नंबर या सीट नंबर दर्ज कराएं और मां का पहला नाम दर्ज कर सब्मिट करें. अब रिजल्ट आपके सामने होगा.रिजल्ट भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें.


Back to top button