.

Monsoon Update : मानसून का जल्द खत्म होने वाला है इंतजार, छत्तीसगढ़ में इस दिन से झमाझम बारिश – Monsoon Update Chhattisgarh

Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh:

 

CHHATTISGARH WEATHER REPORT : Monsoon Update Chhattisgarh : रायपुर | [छत्तीसगढ़ बुलेटिन] | ऑनलाइन बुलेटिन : छत्तीसगढ़ में बदली बारिश का मौसम कुछ जगहों पर अभी भी देखने को मिल रहा है. छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर उमस भरी गर्मी पड़ रही है तो कहीं बारिश हो रही है. लेकिन बीते दो तीन दिनों से राजधानी रायपुर सहित दूसरे जिलों में गर्मी फिर से एक बार बढ़ गई है. मौसम विभाग ने ये भी बताया कि छत्तीसगढ़ में मानसून कब तक दस्तक देगा. आज भी बिलासपुर और सरगुजा के कई इलाकों में बारिश की संभवाना मौसम विभाग ने जताई है. (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

मौसम विभाग की माने तो दक्षिण और नॉर्थ छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. जिससे ना सिर्फ लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि किसानों के भी चेहरे खिल जाएंगे. (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

 

बारिश इस सिस्टम से हो रही:

 

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर गायत्री वाणी कांचीभोटला ने बताया “एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम मध्य प्रदेश से होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. दूसरी द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश दक्षिण बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है. एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्र और उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तट पर औसत समुद्र तल से 3.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस सिस्टम के प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और अंधड़ की संभावना है.” (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

अगले तीन दिनों में मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री तक वृद्धि हो सकती है. बाकी जिलों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. छत्तीसगढ़ में अब तक हीट वेव या फिर ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति नहीं बनी है. अधिकतम तापमान भी इस बार 43 डिग्री तक रह सकता है.”- डॉक्टर गायत्री वाणी कांचीभोटला, मौसम वैज्ञानिक

मानसून 13 जून तक पहुंचेगा छत्तीसगढ़:

 

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक केरल में 31 मई तक मानसून के आने की संभावना है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो सामान्य रूप से छत्तीसगढ़ में 13 जून तक मानसून आ सकता है. मानसून के राजधानी रायपुर पहुंचने की तारीख 16 जून है. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हो पाई. (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

 

 

सीजी के प्रमुख शहरों का तापमान:

बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री के आसपास रह सकता है. इससे पहले रायगढ़ सबसे ज्यादा गर्म रहा. जगदलपुर में 35 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

  • प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान रायगढ़ में 42.8 डिग्री दर्ज किया गया
  • रायपुर का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री
  • माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 41 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री
  • बिलासपुर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 28 डिग्री
  • पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 41 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री
  • अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 25 डिग्री
  • जगदलपुर का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री
  • दुर्ग का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री
  • राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 40 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया जाए (Monsoon Update : Monsoon Update Chhattisgarh)

 

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button