.

अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत के मुख्य अभियोजक ने किया अनुरोध

नेतन्याहू के साथ इजराइल और हमास नेताओं के गिरफ्तारी वारंट जारी किया जाए

अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत के मुख्य अभियोजक ने किया अनुरोध

इजरायली हमले में हिजबुल्लाह अधिकारी की मौत

हेग
 इजराइल पर हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में हजारों लोगों की मौत और नरसंहार मामले में अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नेतन्याहू समेत इजराइली और हमास नेताओं के खिलाफ मानवता के खिलाफ अपराध करने पर गिरफ्तारी वारंट जारी करने को कहा है। यह मांग आईसीसी के मुख्य अभियोजक करीम खान ने पिछले सात महीने के युद्ध के दौरान इन नेताओं के कृत्यों के संबंध में गिरफ्तारी वारंट का अनुरोध किया है।

करीम खान ने कहा कि उनका मानना है कि नेतन्याहू, उनके रक्षा मंत्री योव गैलेंट और हमास के तीन नेता–येह्या सिनवार, मोहम्मद दीफ और इस्माइल हनियेह-गाजा पट्टी एवं इजराइल में युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए जिम्मेदार हैं। खान ने इजराइली कार्रवाइयों के बारे में एक बयान में कहा कि गाजा की नागरिक आबादी के खिलाफ अन्य हमलों और सामूहिक दंड के साथ ही युद्ध की एकविधि के रूप में भुखमरी का इस्तेमाल करने का असर साफ तौर पर नजर आता है। उन्होंने कहा कि इनमें कुपोषण, निर्जलीकरण, गहन पीड़ा और शिशुओं, अन्य बच्चों और महिलाओं सहित फलस्तीनी आबादी में हुई मौतें भी शामिल हैं।

खान ने सात अक्टूबर की हमास की कार्रवाइयों के बारे में कहा कि उन्होंने आज दायर आवेदनों में लगाए आरोपों में उल्लेखित इन हमलों के विनाशकारी दृश्य और अपराधों के गहरे प्रभाव को स्वयं देखा है। उन्होंने आगे कहा कि जिंदा बचे लोगों के साथ बातचीत में, मैंने सुना कि कैसे एक परिवार के भीतर, एक माता पिता और उनके बच्चे के बीच प्रेम का रिश्ता युद्ध की भेंट चढ़ गया। ये कार्रवाई जवाबदेही की मांग करती है।

इजरायली हमले में हिजबुल्लाह अधिकारी की मौत

बेरूत
 दक्षिणी लेबनान के मंसूरी में इजरायली हमले में एक हिज़्बुल्लाह अधिकारी की मौत हो गयी और एक नागरिक घायल हो गया।लेबनानी सैन्य सूत्रों के अनुसार  शाम अधिकारी टायर जिले के मंसूरी में मोटरसाइकिल पर जब जा रहा था तभी इजरायल की ओर से दो मिसाइलें दागीं गयी, जिसमें मोटरसाइकिल चालक की मौत हो गई और एक राहगीर घायल हो गया। मृतक की पहचान दक्षिणी नगरपालिका डेयर कानून एन नहर से हिजबुल्लाह के स्थानीय अधिकारी कासिम सकलावी के रूप में की गयी है।

गौरतलब है कि लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव आठ अक्टूबर, 2023 को तब और बढ़ गया, जब लेबनानी सशस्त्र समूह हिज़्बुल्लाह ने फिलीस्तीन आतंकवादी संगठन हमास का साथ देकर इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की। बाद में, जवाबी कार्रवाई में, इजरायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी की।
लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिज़्बुल्लाह और इज़रायल के बीच टकराव में लेबनान के 478 लोग मारे गए हैं। इनमें 302 हिज़्बुल्लाह सदस्य और 89 नागरिक शामिल थे।

 


Back to top button