.

केरल के तीन जिलों में “बहुत भारी बारिश” के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया : मौसम विभाग

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को 28 मई तक दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा सहित कई उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया। मौसम एजेंसी ने केरल के तीन जिलों में "बहुत भारी बारिश" के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। भारी प्री-मानसून बारिश के प्रभाव से जूझ रहे दक्षिणी राज्य में पिछले 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है।
 
मौसम विभाग ने 28 मई तक दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में "गंभीर लू" की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।  26 मई से 28 मई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए "गंभीर लू" का रेड अलर्ट भी जारी किया गया था।  पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 26 मई तक "गंभीर लू" देखने की संभावना है। 25 मई को राष्ट्रीय राजधानी के लिए आईएमडी की हीटवेव की भविष्यवाणी लोकसभा चुनाव के छठे चरण के साथ मेल खाती है, जिसके दौरान दिल्ली की सभी सात संसदीय सीटों पर मतदान होता है। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
 
अधिकारियों ने गुरुवार को राजस्थान में संदिग्ध लू से पांच लोगों की मौत की सूचना दी। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि खैरथल जिले में पांच मोर भी मृत पाए गए। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने  बताया कि उन्होंने राजस्थान और हरियाणा में रेड अलर्ट और पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  “एनसीआर-दिल्ली में पिछले दो दिनों में तापमान थोड़ा कम हुआ है। हालाँकि, हमारा अनुमान है कि तापमान अभी भी 43 से 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लोगों को इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए।"  

IMD  ने बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण केरल के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण 24 मई को केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। आईएमडी ने इन क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है, जिससे त्रिशूर सहित प्रमुख शहरों के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। त्रिशूर के सेंट थॉमस रोड इलाके में एक पेड़ गिरने से वाहन भी कथित तौर पर क्षतिग्रस्त हो गए।


Back to top button