.

किसान भाइयों के लिए जरुरी सूचना, जल्दी कर ले ई-केवाईसी, बढ़ने वाली है योजना की राशी : PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana:

 

PM Kisan Yojana: नई दिल्ली | [सरकारी योजना] | ऑनलाइन बुलेटिन : जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह जल्दी से अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर ले इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है। अगर आपकी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी है तो यह काम आपको जल्दी से पूरा कर लेना है नहीं तो आपको आने वाली प्रधानमंत्री किसान योजना की किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। (PM Kisan Yojana)

किसान PM Kisan Yojana के लिए करें ई केवाईसी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। किसान पिछले काफी समय से इस सहायता राशि को बढ़ाये जाने की उम्मीद कर रहे हैं। अब आपके लिए एक नई अपडेट निकलकर आ गई है जिसके अनुसार जल्द ही सरकारी सहायता राशि कुछ ₹6000 से बढ़कर ₹8000 कर देगी। इसके लिए जिन किसानों ने अभी तक अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया नहीं की है वह जल्दी से अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर ले।(PM Kisan Yojana)

क्यों जरूरी PM Kisan Yojana केवाईसी की प्रक्रिया

बहुत सारे किसान ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे किसानों को जल्दी से अपनी बायोमेट्रिक की मदद से केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी है। इसके लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कार्रवाई को पूरी कर सकते हैं। ऐसे किसान जिनके मोबाइल नंबर, अभी तक बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है उन्हें जल्दी से अपना मोबाइल नंबर इससे लिंक कर लेना है। इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू होगा।(PM Kisan Yojana)

PM Kisan Yojana की केवाईसी घर बैठे भी कर सकते हैं

ऐसे किसान जिन्हें घर से बाहर जाने में समस्या है वह अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करके भी ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद आप आसानी से आने वाली सभी किस्तों का लाभ उठा सकते हैं।(PM Kisan Yojana)

PM Kisan Yojana की ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कैसे करें

अगर आप एक किसान भाई है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आप नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करके ऐसा कर सकते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके ई केवाईसी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके वेरीफाई करना होगा।
  • यहां पर आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जो आपको दर्ज करके सत्यापित करना होगा।
  • इतना करने के बाद में आप ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • अगर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो आपको बायोमेट्रिक की मदद से ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • जब आप सफलतापूर्वक अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे तो स्क्रीन पर मैसेज नजर आ जाएगा।(PM Kisan Yojana)

 

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button