.

श्रीनगर में बोले पीएम- सही मायने में अब हुआ संविधान लागू, ‘आर्टिकल-370 की दीवार गिर चुकी है…’

श्रीनगर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर में दो दिवसीय दौर पर हैं। वह श्रीनगर पहुंच गए हैं, उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद हैं। पीएम मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया।उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू-कश्मीर को अंधकार और निराशा के दलदल से निकालकर शांति, समृद्धि और विकास की ओर ले जाने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है।

पीएम ने वितरित किए नियुक्ति पत्र
प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। वहीं 1500 करोड़ की 84 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया है। ये प्रोजेक्ट जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत करेंगे।

    पर्यटन और खेल के क्षेत्र में देश दुनिया की बड़ी ताकत बनता जा रहा है। पीएम ने कहा कि इन दोनों क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर के पास अपार क्षमता है। आज जम्मू-कश्मीर के हर जिले में खेल का बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। खेलो इंडिया के करीब 100 सेंटर बनाए जा रहे हैं।
    पीएम ने कहा कि मैं देश के लिए दिन-रात जो भी कर रहा हूं, नेक नीयत से कर रहा हूं। मैं बहुत ईमानदारी से, समर्पण भाव से जुटा हूं ताकि कश्मीर की जो पिछली पीढ़ियों ने भुगता है, उसे बाहर निकालने का रास्ता बनाया जा सके।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और ये सब कुछ हो रहा है, क्योंकि सबको बांटने वाली आर्टिकल-370 की दीवार अब गिर चुकी है।
    पीएम ने कहा कि अब भारत स्थिर सरकार के नए दौर में प्रवेश कर चुका है। इससे हमारा लोकतंत्र और मजबूत हुआ है और इस लोकतंत्र की मजबूती में जम्मू-कश्मीर की आवाम की, आप लोगों की बहुत बड़ी भूमिका रही है। अटल जी ने जो इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का विजन दिया था। उसे आज हम हकीकत में बदलते देख रहे हैं। आपने इस चुनाव में जम्हूरियत को जिताया है। आपने पिछले 35-40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है।
    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जनता को सिर्फ हम पर विश्वास हैं और इस विश्वास व उनकी महत्वकाक्षाओं को हमारी सरकार ही पूरा कर सकती है। जनता को हमारी नीयत और नीतियों पर भरोसा है।
    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि  तीन बार किसी सरकार का लगातार बनना, इस निरंतरता का का बहुत बड़ा वैश्विक प्रभाव होता है। इससे हमारे देश की तरफ देखने का नजरिया बदलता है। दुनिया के दूसरे देश, भारत के साथ अपने रिश्तों को प्राथमिकता देकर मजबूत करते हैं। आज हम बहुत भाग्यशाली हैं कि आज जो भारत के नागरिकों का मिजाज है, ये प्रेरणा ऑल टाइम हाई है।

 


Back to top button