.

सिब्बल ने फिर छेड़ा ईवीएम से ‘छेड़छाड़’ व ख़ास ‘चार्ट’ पर ध्यान देने किया सतर्क

नई दिल्ली.

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव हो रहा है। अब तक छह चरणों के दौरान कई प्रदेशों में मतदान हो गए हैं और अभी आगे कई राज्यों में कराए जाने हैं। वोटरों को लामबंद करने के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं और विरोधियों के खिलाफ बयानबाजी का दौर जारी है। इस बीच ईवीएम मशीन पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

ऐसे में राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने एक खास चार्ट तैयार किया है। उन्होंने कहा कि मतदाता को यह विश्वास दिलाना चाहिए कि उसने जिसे वोट दिया उसे ही गया है। राज्यसभा सांसद ने कहा, 'बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि इन मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ की गई है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छेड़छाड़ की कोई संभावना नहीं है। हम यह नहीं कह रहे कि उनके साथ छेड़छाड़ की गई हैं और नहीं की गई है। ऐसा तो है नहीं कि किसी मशीन से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। किसी भी मशीन से छेड़छाड़ की जा सकती है। हमें विश्वास है लेकिन मतदाता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसका वोट उस उम्मीदवार को गया है जिसे उसने वोट दिया है। वोटों की संख्या और समय में अंतर होगा तो आपको पता चल जाएगा। मैंने यह जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की और एक चार्ट सभी के लिए बनाया है।

मशीनें खोलने से पहले क्या करना है?
सिब्बल ने कहा, 'आप सभी जानते हैं कि मतदान के नतीजे चार जून को आएंगे। मैं जनता और राजनीतिक दलों को इस बात से अवगत कराना चाहता हूं कि जब मशीनें (ईवीएम) खुलेंगी तो आपको क्या करना चाहिए। इसलिए मैंने सभी दलों और सभी मतगणना एजेंटों के लिए एक चार्ट बनाया है।'


Back to top button