.

एक सामान्य कोच जलने पर रेलवे को 1 करोड़ का नुकसान, पूरी ट्रेन पर कितना, जानें ek saamaany koch jalane par relave ko 1 karod ka nukasaan, pooree tren par kitana, jaanen

नई दिल्ली | [नेशनल बुलेटिन] | ट्रेनों में आगजनी की घटना से रेल मंत्रालय ने प्रदर्शनकारियों से शांति बरतने रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है। रेल मंत्रालय के अनुसार, रेलवे के 24 अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन चल रहा है। साथ ही 340 ट्रेनें प्रभावित हुई है। इस हिंसक आंदोलन के कारण रेलवे को बीते दो दिनों में करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है।

 

अग्निपथ स्कीम को लेकर विरोध हर बीतते दिन के साथ उग्र होता जा रहा है। इस आंदोलन की आग उत्तर प्रदेश-बिहार के साथ कई और राज्यों में फैलती जा रही है। कई जगह आगजनी हुई है। ट्रेनों को जलाने के साथ साथ रेल और सड़क मार्ग को बाधित किया जा रहा है।

 

रेलवे मंत्रायल से जुड़े सूत्रों के अनुसार, ट्रेन के 2 हिस्से होते हैं इसमें पहला हिस्सा इंजन और दूसरा कोच होता है। इंजन ट्रेन का सबसे महंगा हिस्सा होता है। ट्रेन का इंजन बनाने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्च आता है। एक डुअल मोड लोकोमोटिव की कीमत करीब 18 करोड़ रुपये होती है जबकि 4500 हॉर्स पावर के डीजल लोकोमोटिव की कीमत करीब 13 करोड़ रुपये बैठती है। इंजन की कीमत उसकी क्षमता पर निर्भर करती है।

 

वहीं, जहां तक कोच की बात है तो यह यात्रियों की सुविधा के अनुसार अलग-अलग तरह के होते हैं। इन सुविधाओं के मुताबिक इनकी कीमत होती है। ट्रेन में स्लीपर, एसी और जनरल अलग-अलग कोच होते हैं। एक एसी कोच को बनाने की लागत करीब 2 करोड़ रुपये से अधिक होती है। वहीं, स्लीपर कोच बनाने की कीमत 1.25 करोड़ रुपये बैठती है। जबकि जनरल कोच बनाने का खर्च करीब 1 करोड़ रुपए तक आता है।

 

जानकारी के अनुसार, एक एक्सप्रेस ट्रेन में करीब 22 से 24 डिब्बे होते हैं। इस लिहाज से 24 डिब्बों की कीमत दो करोड़ रुपये प्रति कोच के हिसाब से 48 करोड़ रुपए बैठेंगी। अगर इसमें इंजन की कीमत भी जोड़ दी जाए तो एक पूरी ट्रेन करीब 68 करोड़ रुपये होती है। इसी तरह सामान्य से एक्सप्रेस ट्रेन बनाने का खर्च 50 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये के बीच आती है।

 

 

 

 

1 crore loss to railways due to burning of a normal coach, how much on the whole train, know

 

New Delhi | [National Bulletin] | The Railway Ministry has appealed to the protesters to maintain calm and not damage railway property due to the incident of arson in trains. According to the Ministry of Railways, demonstrations are going on in 24 different parts of the railways. Also 340 trains have been affected. Due to this violent agitation, the Railways has suffered a loss of crores of rupees in the last two days.

 

The protests against the Agneepath scheme are getting fiercer with each passing day. The fire of this movement is spreading in many other states along with Uttar Pradesh-Bihar. There has been arson in many places. Along with burning of trains, rail and road routes are being disrupted.

 

According to sources associated with the Ministry of Railways, the train has two parts, in which the first part is the engine and the second is the coach. Engine is the most expensive part of the train. About 20 crore rupees are spent to make a train engine. The cost of a dual mode locomotive is around Rs 18 crore while a diesel locomotive of 4500 horsepower costs around Rs 13 crore. The price of the engine depends on its capacity.

 

At the same time, as far as coaches are concerned, they are of different types according to the convenience of the passengers. They are priced according to these features. Sleeper, AC and General are separate coaches in the train. The cost of making an AC coach is around Rs 2 crore. At the same time, the cost of making a sleeper coach is Rs 1.25 crore. Whereas the cost of making a general coach comes to about Rs 1 crore.

 

According to the information, there are about 22 to 24 coaches in an express train. In this context, the cost of 24 coaches will be Rs 48 crore at the rate of Rs 2 crore per coach. If the cost of the engine is also added to this, then a complete train is about 68 crores. Similarly, the cost of making a normal express train ranges between Rs 50 crore to Rs 100 crore.

 

 

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का MPPSC Exams स्थगित करने से इनकार madhy pradesh haeekort ka mppsch aixams sthagit karane se inakaar

 

 

 


Back to top button