.

बालों को सुंदरी बनाए रखने के लिए गर्म पानी का उपयोग, पर सावधानी बरतें: साइड इफेक्ट्स की पूरी जानकारी

मौसम अगर ठंडा हो, तो भला ठंडे पानी से कैसे नहाया जा सकता है। और फिर हेयर वॉश भी तो करना है। सिर पर ठंडा-ठंडा पानी डालने की हिम्मत सर्द मौसम में भला कौन कर सकता है? और यही वजह है कि ज्यादातर लोग गर्म पानी से अपने स्कैल्प और हेयर को धोने लगते हैं। ये यकीनन काफी अच्छा महसूस करवाता है। क्योंकि गर्म पानी के कारण सिर भी आराम से धुल जाता है और ठंडी भी नहीं लगती। लेकिन आपको पता है कि आराम महसूस करवाने वाले इस तरीके का असली नतीजा क्या होता है? 

फॉलिकल्स पर ये होता है असर

गर्म पानी से जब सिर धोया जाता है, तो हेयर फॉलिकल्स खुल जाते हैं। इससे बालों के केराटिन और क्यूटिकल्स के लिपिड बॉन्ड्स को बुरी तरह से नुकसान पहुंचता है। अगर लगातार गर्म पानी का इस्तेमाल हो, तो बालों को हुआ डैमेज ठीक कर पाना मुश्किल हो जाता है

इससे क्या होता है?

बालों के प्राकृतिक तत्व जब डैमेज हो जाते हैं, तो फ्रिजिनेस होने लगती है और बाल भी कमजोर होने लगते हैं। इसकी वजह से बाल आसानी से टूटने लगते हैं। ऐसे में जरा सा प्रेशर भी बालों को तोड़ने लगता है और हेयर फॉल बढ़ जाता है।

खो जाती है चमक

इतना ही नहीं लगातार गर्म पानी का इस्तेमाल बालों से उनकी चमक भी छीन लेता है। आप चाहे कितने ही अच्छे प्रॉडक्ट्स से अपना हेयर वॉश क्यों न कर लें, लेकिन अगर शॉवर का पानी गर्म है, तो बालों की चमक खोना तय ही है।

स्कैल्प पर असर

स्कैल्प की त्वचा काफी ज्यादा सेंसेटिव और नाजुक होती है। इस वजह से गर्म पानी का इस्तेमाल इन्फ्लेमेशन का कारण बन सकता है। ये काफी दर्दभरा अनुभव हो सकता है। अगर ये ठीक न हो, तो डॉक्टर तक के पास जाने की नौबत आ सकती है।

तो क्या ठंडा पानी से धोएं सिर?

बिल्कुल नहीं। एकदम ठंडा पानी भी आपके और सिर के बालों के लिए ठीक नहीं है।

किस तरह का पानी हेयर वॉश के लिए बेस्ट है?

अगर आपको हेयर वॉश करना है, तो ल्यूक वॉर्म यानी गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। ये स्कैल्प को अच्छे से साफ करने के साथ ही बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। 


Back to top button