.

बड़ी खबर ! अब ट्रेन ट‍िकट लेने पर भी प्‍लेटफॉर्म पर भरना होगा जुर्माना, रेलवे ने जारी किया नया नियम | Indian Railway Ticket

Indian Railway Platform Ticket : ऑनलाइन बुलेटिन डेस्क | Indian Railways has made some rules to maintain the convenience and arrangement of the passengers. If someone violates these rules of the railway, then he is fined. Along with this, there is also a provision of punishment. Information is being given about one of these rules. Even if you have a train ticket, you can be fined.

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन : भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त रखने के लिए कुछ नियम बनाए हैं. रेलवे के इन न‍ियमों के तहत अगर कोई उल्‍लंघन करता है तो उसपर जुर्माना लगाया जाता है. साथ ही सजा का भी प्रावधान है. इसी में से एक न‍ियम के बारे में जानकारी दी जा रही है. अगर आपके पास ट्रेन टिकट है तो भी आपपर जुर्माना लगाया जा सकता है. (Indian Railway Platform Ticket)

 

दरअसल, अगर आप ट्रेन टिकट लेकर किसी ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं तो इसका भी टाइम लिमिट है कि आप कितने देर तक किसी ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं. यह समय रात और दिन के लिए अलग-अलग है. हालांकि ट्रेन लेट है तो फिर इस न‍ियम और टाइम लिमिट में बदलाव संभव है. अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. (Indian Railway Platform Ticket)

 

प्लेटफॉर्म पर इंतजार करने का समय

 

अक्‍सर आपने देखा होगा क‍ि ट्रेन से यात्रा करने के ल‍िए लोग समय से पहले रेलवे स्टेशन (Railway Station) और प्‍लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है क‍ि टिकट लेने के बाद भी प्लेटफॉर्म पर इंतजार करने का समय तय है. यद‍ि आपने इसका पालन नहीं क‍िया तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. आइए आपको रेलवे के इस नियम के बारे में बताते हैं. जी हां, ट्रेन का टिकट लेने के बाद आप प्‍लेट फॉर्म पर पहुंचते हैं तो वहां रुकने के खास नियम हैं. (Indian Railway Platform Ticket)

 

द‍िन और रात में अलग-अलग न‍ियम

 

यह न‍ियम द‍िन और रात पर आधार‍ित है. यद‍ि आपकी ट्रेन दिन की है तो आप ट्रेन के समय से दो घंटे पहले स्टेशन पहुंच सकते हैं. इसके अलावा यद‍ि आपकी ट्रेन रात की है तो आप ट्रेन के आने से पहले 6 घंटे पहले तक स्टेशन पहुंच सकते हैं. इस दौरान पहुंचने पर आपको क‍िसी तरह का फाइन नहीं देना होगा. इसी तरह का न‍ियम ट्रेन से गंतव्‍य पर पहुंचने के बाद भी लागू होता है. आप ट्रेन के पहुंचने के बाद अध‍िकतम 2 घंटे तक स्‍टेशन पर रुक सकते हैं. लेक‍िन यद‍ि रात का समय है तो रेलवे आपको 6 घंटे तक रुकने की इजाजत देता है. (Indian Railway Platform Ticket)

 

इस न‍ियम का फायदा लेने के ल‍िए आपको टीटीई के मांगने पर ट्रेन का ट‍िकट द‍िखाना जरूरी होगा. यद‍ि आप तय समय से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर रुकते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा. यानी अगर आप दिन में ट्रेन के समय से 2 घंटे और रात में ट्रेन के समय से 6 घंटे से ज्यादा स्टेशन पर रुकते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर टीटीई आपसे जुर्माना वसूल सकता है. (Indian Railway Platform Ticket)

 

 

🔥 सोशल मीडिया

 

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

Indian Railway Ticket

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot in में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी! चावल – गेंहू के साथ मिलेगी चीनी, दाल-तेल और मसाले, सरकार ने लिया फैसला | Free Ration Scheme

 

Related Articles

Back to top button