.

बच्चों को शारीरिक, मानसिक विकास के साथ अवसाद से दूर रखने सीमा वर्मा चला रहीं आर्ट & क्राफ्ट प्रतियोगिता | Newsforum

बिलासपुर | कोरोनाकाल में बच्चों के समुचित मानसिक व शारीरिक विकास के लिए लगातार अभियान चला रहीं एक रूपया मुहिम की संचालिका व समाजसेविका सीमा वर्मा द्वारा राजेंद्र नगर और तालापारा के बच्चों के बीच ड्रॉइंग, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक कलाकृति बनाई।

 

प्रतियोगिता में आर्ट एंड क्राफ्ट में बच्चों ने सुंदर सुंदर क्राफ्ट बनाए। किसी ने जहाज, तो किसी ने घर बनाया, किसी ने पक्षी की आकृति बनाई। बच्चों को लगातार अलग-अलग एक्टिविटी में बच्चों को व्यस्त रखा जाता है। जिससे बच्चों के मानसिक विकास के साथ बच्चों में सीखने की ललक पैदा होती है। जिससे बच्चों के अंदर सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है।

 

आज भी इनके द्वारा बच्चों को कॉपी पेन प्रदान किया गया। विगत कई वर्षों से बच्चों को फ्री टयूशन क्लास के साथ अलग – अलग एक्टिविटी भी करवाती रहीं हैं। जैसे- योग क्लास, एनुअल फंक्शन की तर्ज पर- सपोर्ट एक्टिविटी, डांस प्रतियगिता, ड्रॉइंग प्रतियोगिता के साथ अलग-अलग एक्टिविटी करवाती रही हैं। बच्चे भी उत्साह पूर्वक भाग लेते रहे।

 

इस बार पुनः लॉकडाउन की स्थिति निर्मित हुई तो एक बार फिर बच्चों के मानसिक तनाव को कम करने के लिए सीमा वर्मा ने बच्चों को लगातार उत्साहित करने के लिए ड्रॉइंग प्रतियोगिता, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, किसी ने संदेश देने वाले ड्रॉइंग बनाए, तो किसी ने मिट्टी से खूबसूरत घर, कुआं, शिवलिंग, कछुआ, बतख, किचन सेट, बैटरी से चलने वाले लैंप, पॉट के साथ सुंदर सुंदर क्राफ्ट बनाए। सीमा ने बच्चों को स्टेशनरी का सामान, कॉपी, पेन, पेंसिल, स्केल, रबर, कटर के साथ चॉकलेट गिफ्ट में दिए।

हम सब हैं एक जैसे मांस का टुकड़ा | Newsforum
READ

सीमा लगातार बच्चों को कोरोना वायरस से बचने के उपाय भी लगातार बताती हैं। जिसमें बच्चों को हाथ धोने के तरीके, मास्क लगाने, कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के बारे में जागरूकता कार्यक्रम भी करतीं रहतीं हैं। लगातार बच्चों को एक्टिव रखने के साथ इनके द्वारा चलाए जा रहे एक रुपया मुहिम से जरूरत मंद बच्चों के साल भर की फीस भी इनके द्वारा जमा की जाती है।

Related Articles

Back to top button