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आखिर क्यों बदल रहे हैं मनोभाव और टूट रहे परिवार? aakhir kyon badal rahe hain manobhaav aur toot rahe parivaar?

©प्रियंका सौरभ

परिचय– हिसार, हरियाणा.


 

भौतिकवादी युग में एक-दूसरे की सुख-सुविधाओं की प्रतिस्पर्धा ने मन के रिश्तों को झुलसा दिया है. कच्चे से पक्के होते घरों की ऊँची दीवारों ने आपसी वार्तालाप को लुप्त कर दिया है. पत्थर होते हर आंगन में फ़ूट-कलह का नंगा नाच हो रहा है. आपसी मतभेदों ने गहरे मन भेद कर दिए है. बड़े-बुजुर्गों की अच्छी शिक्षाओं के अभाव में घरों में छोटे रिश्तों को ताक पर रखकर निर्णय लेने लगे है. फलस्वरूप आज परिजन ही अपनों को काटने पर तुले है. एक तरफ सुख में पडोसी हलवा चाट रहें है तो दुःख अकेले भोगने पड़ रहें है. हमें ये सोचना -समझना होगा कि अगर हम सार्थक जीवन जीना चाहते है तो हमें परिवार की महत्ता समझनी होगी और आपसी तकरारों को छोड़कर परिवार के साथ खड़ा होना होगा तभी हम बच पायंगे और ये समाज रहने लायक होगा.

 

आज सभी को एक संस्था के रूप में पारिवारिक मूल्यों और परिवार के बारे में सोचने-समझने की बेहद सख्त जरूरत है और साथ ही इन मूल्यों की गिरावट के कारण ढूंढकर उनको दुरुस्त करने की भी जरूरत है। इसके लिए समाज के कर्णधार कवि/लेखकों/गायकों/ नायक/नायिकाओं/शिक्षक वर्गों और अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ-साथ राजनीतिज्ञों को एक संस्था के रूप में परिवार के पतन के निहितार्थ के बारे में भी लिखना और सोचना चाहिए. खुले मंचो से इस बात पर चर्चा होनी चाहिए कि इस  गिरावट के कारण क्या है? और इस गिरावट से कैसे उभरा जा सकता है?  युवा कवि सत्यवान ‘सौरभ’ ने इस स्थिति को अपने शब्दों में कहते हुए सही लिखा है कि-

 

“टूट रहे परिवार हैं, बदल रहे मनभाव ! प्रेम जताते ग़ैर से, अपनों से अलगाव !!

गलती है ये खून की, या संस्कारी भूल!

अपने काँटों से लगे, और पराये फूल!!

 

परिवार, भारतीय समाज में, अपने आप में एक संस्था है और प्राचीन काल से ही भारत की सामूहिक संस्कृति का एक विशिष्ट प्रतीक है। संयुक्त परिवार प्रणाली या एक विस्तारित परिवार भारतीय संस्कृति की एक महत्वपूर्ण विशेषता रही है, जब तक कि शहरीकरण और पश्चिमी प्रभाव के मिश्रण ने उस संस्था को झटका देना शुरू नहीं किया। परिवार एक बुनियादी और महत्वपूर्ण सामाजिक संस्था है जिसकी व्यक्तिगत और साथ ही सामूहिक नैतिकता को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका है। परिवार सांस्कृतिक और सामाजिक मूल्यों का पोषण और संरक्षण करता है।

 

यह कानून का पालन करने वाले नागरिकों को प्रोत्साहन देकर समाज को स्थिरता प्रदान करता है। यह व्यक्ति में सामूहिक चेतना के निर्माण में मदद करता है। परिवार प्रणाली एक एकल, शक्तिशाली किस्में है जो सदियों से है, और विविधता के साथ समृद्ध, सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करती है समाजीकरण में  यह भावनात्मक संबंध का प्रमुख स्रोत है, समाजीकरण और नैतिकता को आकार देने के तरीके से सही और गलत की भावना उत्पन्न करता है। बच्चों को उनके माता-पिता, उनके साथियों और उनके समाज के “सामाजिक सम्मेलनों” के अनुसार नैतिक निर्णय लेने के रूप में देखा जाता है। यह व्यक्तिगत चरित्र को मजबूत करता है। यह आदत बनाने का पहला स्रोत है जैसे अनुशासन, सम्मान, आज्ञाकारिता आदि।

 

नैतिक मजबूती के साथ-साथ यह व्यक्ति के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों को बिना किसी हिचकिचाहट के कठिन समय में भरोसा करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है। यह कठिनाइयों से निपटने के लिए अनैतिक साधनों के उपयोग से बचाता है। परिवार लोगों को सांसारिक समस्याओं के प्रति स्त्री के दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करता है। मगर वर्तमान दौर में हम संस्था के रूप में परिवार में गिरावट का कटु अनुभव झेल रहे है.

 

“घर-घर में मनभेद है, बचा नहीं अब प्यार !

फूट-कलह ने खींच दी, हर आँगन दीवार !!

स्नेह और आशीष में, बैठ गई है रार !

अरमानों के बाग़ में, भरा जलन का खार !!”

 

गिरावट के प्रतीक के रूप में आज परिवार खंडित हो रहा है, वैवाहिक सम्बन्ध टूटने, आपसे भाईचारे में दुश्मनी एवं हर तरह के रिश्तों में कानूनी और सामाजिक झगड़ों में वृद्धि हुई है। आज सामूहिकता पर व्यक्तिवाद हावी हो गया है. इसके कारण भैतिक उन्मुख, प्रतिस्पर्धी और अत्यधिक आकांक्षा वाली पीढ़ी तथाकथित जटिल पारिवारिक संरचनाओं से संयम खो रही है। जिस तरह व्यक्तिवाद ने अधिकारों और विकल्पों की स्वतंत्रता का दावा किया है। उसने पीढ़ियों को केवल भौतिक समृद्धि के परिप्रेक्ष्य में जीवन में उपलब्धि की भावना देखने के लिए मजबूर कर दिया है।

 

वर्तमान स्थिति में भड़काऊ रवैया परिवारों के बिखरने का प्रमुख कारण है. परिवार के अन्य सदस्यों को उच्च आय और कम जिम्मेदारी ने विस्तारित परिवारों को विभाजित किया है। उच्च तलाक की दर निसंदेह सामाजिक रिश्तों को निगल रही है. विवाह के टूटने का प्रमुख कारण एकल रवैये, व्यवहार और समझौता किए गए मूल्यों में प्रौद्योगिकी काला धब्बा है। युवा पीढ़ी का असामाजिक व्यवहार परिवारों को तेजी से नष्ट कर रहा है। आज के अधिकांश सामाजिक कार्य, जैसे कि बच्चे की परवरिश, शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, बुजुर्गों की देखभाल, आदि, बाहर की एजेंसियों, जैसे क्रेच, मीडिया, नर्सरी स्कूलों, अस्पतालों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों, धर्मशाला संस्थानों ने ठेकेदारों के तौर पर संभाल लिए हैं जो कभी परिवार के बड़े लोगों की जिम्मेवारी होती थी।

 

“बड़े बात करते नहीं, छोटों को अधिकार !

चरण छोड़ घुटने छुए, कैसे ये संस्कार !!

कहाँ प्रेम की डोर अब, कहाँ मिलन का सार !

परिजन ही दुश्मन हुए, छुप-छुप करे प्रहार !! ”

 

परिवार संस्था के पतन ने हमारे भावनात्मक रिश्तों  में बाधा पैदा कर दी है. एक परिवार में एकीकरण बंधन आपसी स्नेह और रक्त से संबंध हैं। एक परिवार एक बंद इकाई है जो हमें भावनात्मक संबंधों के कारण जोड़कर रखता है। नैतिक पतन परिवार के टूटने  में अहम कारक है क्योंकि वे बच्चों को दूसरों के लिए आत्म सम्मान और सम्मान की भावना नहीं भर पाते हैं। पद-पैसों की अंधी दौड़ से आज सामाजिक-आर्थिक सहयोग और सहायता का सफाया हो गया है. परिवार अपने सदस्यों, विशेष रूप से शिशुओं और बच्चों के विकास और विकास के लिए आवश्यक वित्तीय और भौतिक सहायता तक सिमित हो गए हैं, हम आये दिन कहीं न कहीं  बुजुर्गों सहित अन्य आश्रितों की देखभाल के लिए, अक्षम और दुर्बल परिवार प्रणाली की गिरावट की बातें सुनते और देखते हैं जब उन्हें अत्यधिक देखभाल और प्यार की आवश्यकता होती है।

 

आज ज्यादातर लोग सार्थक जीवन का अभाव झेल रहें है. पारिवारिक प्रणाली के पतन का एक नुकसान ये है कि साझाकरण, देखभाल, सहानुभूति, सहयोग, ईमानदारी, सुनने, स्वागत करने, मान्यता, विचार, सहानुभूति और समझ के गुणों का कम होना है। हाल के दिनों में तनाव की सहनशीलता में कमी, चिंता और अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे बढ़ रहे हैं। परिवार प्रणाली बुजुर्ग सदस्यों से बात करने, बच्चों के साथ खेलने आदि से गहरी असुरक्षा की अभिव्यक्ति के साथ मानसिक रूप से व्यक्ति को राहत दे सकती है। परिवार प्रणाली में गिरावट अधिक व्यक्तियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के मामले  पैदा कर सकती है।

 

भविष्य में संस्था के रूप में परिवार में गिरावट समाज में संरचनात्मक परिवर्तन लाएगी। सकारात्मक पक्ष पर, भारतीय समाज में जनसंख्या की वृद्धि में कमी देखी जा सकती है और संस्था के रूप में परिवार में गिरावट के प्रभाव के रूप में कार्यबल का महिलाकरण हो सकता है। हालाँकि, संयुक्त परिवार से  परिवार के संरचनात्मक परिवर्तनों को समझने की आवश्यकता है, कुछ मामलों में इसे  परिवार प्रणाली की गिरावट नहीं कहा जा सकता है। जहाँ  परिवार प्रणाली किसी सकारात्मक परिवर्तन के लिए संयुक्त परिवार से एकल परिवार में परिवर्तित होती है। वैसे भी भारतीय समाज भी परिवार के संलयन और विखंडन की अनूठी विशेषता का निवास करता है जिसमें भले ही परिवार के कुछ सदस्य अलग-अलग स्थानों में अलग-अलग रहते हैं, फिर भी एक परिवार के रूप में रहते हैं।

 

“बच पाए परिवार तब, रहता है समभाव !

दुःख में सारे साथ हो, सुख में सबसे चाव !!

अगर करें कोई तीसरा, सौरभ जब भी वार !

साथ रहें परिवार के, छोड़े सब तकरार !!”

 

परिवार एक बहुत ही तरल सामाजिक संस्था है और निरंतर परिवर्तन की प्रक्रिया में है। आधुनिकता समान-लिंग वाले जोड़ों (एलजीबीटी संबंध), सहवास या लिव-इन संबंधों, एकल-माता-पिता के घरों, अकेले रहने वाले या अपने बच्चों के साथ तलाक का एक बड़ा हिस्सा उभरने का गवाह बन रहा है। इस तरह के परिवारों को पारंपरिक रिश्तेदारी समूह के रूप में कार्य करना आवश्यक नहीं है और ये  समाजीकरण के लिए अच्छी संस्था साबित नहीं हो सकती। भौतिकवादी युग में एक-दूसरे की सुख-सुविधाओं की प्रतिस्पर्धा ने मन के रिश्तों को झुलसा दिया है.

 

कच्चे से पक्के होते घरों की ऊँची दीवारों ने आपसी वार्तालाप को लुप्त कर दिया है. पत्थर होते हर आंगन में फ़ूट-कलह का नंगा नाच हो रहा है. आपसी मतभेदों ने गहरे मन भेद कर दिए है. बड़े-बुजुर्गों की अच्छी शिक्षाओं के अभाव में घरों में छोटे रिश्तों को ताक पर रखकर निर्णय लेने लगे है. फलस्वरूप आज परिजन ही अपनों को काटने पर तुले है. एक तरफ सुख में पडोसी हलवा चाट रहें है तो दुःख अकेले भोगने पड़ रहें है. हमें ये सोचना-समझना होगा कि अगर हम सार्थक जीवन जीना चाहते है तो हमें परिवार की महत्ता समझनी होगी और आपसी तकरारों को छोड़कर परिवार के साथ खड़ा होना होगा तभी हम बच पायंगे और ये समाज रहने लायक होगा.

 

 

 

प्रियंका सौरभ

Priyanka Saurabh

 

 

After all, why are attitudes changing and families falling apart?

 

 

In the materialistic age, the competition for each other’s comforts has scorched the relationships of the mind. The high walls of houses going from kutcha to pucca have made the mutual conversation vanish. There is an orgy of strife in every courtyard with stones. Mutual differences have created deep differences. In the absence of good teachings of elders, they have started taking decisions keeping small relationships at home. As a result, today the family members are bent on cutting their loved ones. On one hand, neighbors are licking pudding in happiness, then they have to suffer alone. We have to think and understand that if we want to live a meaningful life, then we have to understand the importance of family and leave mutual disputes and stand with the family, only then we will be able to survive and this society will be worth living.

 

Today, there is a dire need for everyone to think and understand about family values ​​and family as an institution and at the same time there is a need to find and correct the reasons for the decline of these values. For this, the leaders of the society, poets/writers/singers/heroes/heroines/teacher classes and other social workers as well as politicians should write and think about the implications of the decline of the family as an institution. It should be discussed in open forums that what is the reason for this decline? And how to recover from this decline? Young poet Satyavan ‘Saurabh’ has rightly written this situation saying in his own words that-

 

“Families are falling apart, the mood is changing! Expressing love from others, separation from loved ones !!
Is it a mistake of blood, or a cultured mistake!
Get attached to your thorns, and other flowers!

 

The family is an institution in itself in Indian society and a distinctive symbol of India’s collective culture since ancient times. The joint family system or an extended family has been an important feature of Indian culture until a mixture of urbanization and western influence began to shock that institution. The family is a basic and important social institution that has an important role to play in influencing individual as well as collective morality. The family nurtures and preserves cultural and social values.

 

It provides stability to the society by encouraging law abiding citizens. It helps in building collective consciousness in the individual. The family system is a single, powerful strands that have been around for centuries, and enriched with diversity, reinforcing the social fabric. It is the major source of emotional connection in socialization, shaping socialization and morality in the way of right and wrong. generates emotion. Children are seen as making moral decisions according to the “social conventions” of their parents, their peers, and their society. It strengthens individual character. It is the first source of habit forming like discipline, respect, obedience etc.

 

Along with moral strength, it also provides flexibility to the person’s family members, relatives to rely on in difficult times without any hesitation. It avoids the use of unethical means to deal with difficulties. Family helps people to develop feminine attitude towards worldly problems. But in the present era we as an institution are facing the bitter experience of decline in the family.

 

“There is strife in every house, there is no love left now!
Discord dragged, every courtyard wall !!
In love and blessings, Rar has sat down!
In the garden of desires, full of jealousy !!

 

Today, as a symbol of decline, the family is getting fragmented, marital relations break up, enmity in your brotherhood and legal and social disputes have increased in all kinds of relationships. Today individualism has prevailed over collectivism. As a result, the material-oriented, competitive and highly aspirational generation is losing control of the so-called complex family structures. Just as individualism claimed rights and freedom of choice. It has forced generations to see a sense of achievement in life only in the perspective of material prosperity.

 

In the present situation, provocative attitude is the main reason for the disintegration of families. Higher income and less responsibility to other family members have divided extended families. The high divorce rate is undoubtedly swallowing up social relationships. The major reason for breakdown of marriage is technology black spot in single attitude, behavior and compromised values. The anti-social behavior of the younger generation is destroying families fast.  Most of today’s social work, such as child rearing, education, vocational training, elderly care, etc., is handled by outside agencies, such as crches, media, nursery schools, hospitals, vocational training centres, hospice institutions, as contractors. Which were once the responsibility of the elders of the family.

 

“Big people don’t talk, little ones have rights!
Leaving the feet and touching the knees, how did this rite !!
Where is the thread of love now, where is the essence of meeting!
Families became the enemy, strike secretly !! ,

 

The collapse of the family institution has created a hindrance in our emotional relationships. The unification bond in a family is the relationship by mutual affection and blood. A family is a closed unit that holds us together because of emotional ties. Moral degradation is a major factor in family breakdown as they do not instill in children a sense of self respect and respect for others. Today socio-economic cooperation and assistance has been wiped out due to the blind race for money. Families have become limited to the financial and material support needed for the growth and development of their members, especially infants and children, we day by day have somewhere to look after the elderly, including other dependents, in the face of the decline of the incompetent and impoverished family system. Hear and sees things when they are in need of utmost care and love.

 

Today most of the people are facing the absence of meaningful life. One of the disadvantages of the collapse of the family system is the loss of the qualities of sharing, caring, empathy, cooperation, honesty, listening, welcoming, recognition, consideration, empathy and understanding. Mental health issues such as low stress tolerance, anxiety and depression are on the rise in recent times. The family system can relieve a person mentally with the expression of deep insecurities from talking to elderly members, playing with children, etc. Decline in the family system can create cases of mental health issues for more individuals.

 

The decline of the family as an institution in the future will bring about structural changes in the society. On the positive side, Indian society may see a reduction in population growth and feminization of the workforce as an effect of the decline in the family as an institution. However, there is a need to understand the structural changes from joint family to family, in some cases it cannot be termed as the decline of the family system. Where the family system changes from joint family to nuclear family for some positive change. However, Indian society also inhabits the unique feature of family fusion and fragmentation in which some members of the family live as a family even though they live separately in different places.

 

 

“The family is saved then, there remains equanimity!
May all be with you in sorrow, Most of all in happiness !!
If someone does a third, Saurabh whenever he strikes!
Stay with the family, leave all the wrangling !!

 

The family is a very fluid social institution and is in a constant process of change. Modernity is witnessing the emergence of a large proportion of same-sex couples (LGBT relationships), cohabitation or live-in relationships, single-parent homes, living alone or divorced with their own children. Such families are not required to function as traditional kinship groups and may not prove to be good institutions for socialization. In the materialistic age, the competition for each other’s comforts has scorched the relationships of the mind.

 

The high walls of houses going from kutcha to pucca have made the mutual conversation vanish. There is an orgy of strife in every courtyard being stone. Mutual differences have created deep differences. In the absence of good teachings of elders, they have started taking decisions keeping small relationships at home. As a result, today the family members are bent on cutting their loved ones. On one hand, neighbors are licking pudding in happiness, then they have to suffer alone. We have to think and understand that if we want to live a meaningful life, then we have to understand the importance of family and leave mutual disputes and stand with the family, only then we will be able to survive and this society will be worth living.

 

 

अंबेडकरी आंदोलन से दूर सफाई कामगार वर्ग ambedakaree aandolan se door saphaee kaamagaar varg

 

 

 

 


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