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क्या था बाबा साहब का ड्रीम प्रोजेक्ट kya tha baaba saahab ka dreem project

©संजीव खुदशाह

परिचय– रायपुर, छत्तीसगढ़


 

समतामूलक भेदभाव रहित समाज की स्थापना के लिए बाबा साहब ने कई स्वप्न देखे थे लेकिन उनके दो सपने ऐसे थे जिन्हें उनका ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है।

 

(1) जाति उन्मूलन

(2) सबको प्रतिनिधित्व

 

1 जाति उन्मूलन –

 

वंचित समाज जाति उन्मूलन चाहता है। जाति का उन्मूलन यानी सभी जाति बराबर, बिना भेदभाव के जाति विहीन समाज की स्थापना।

 

हमारे देश में सुई से लेकर हवाई जहाज तक कोई अविष्कार नहीं हुआ। इसकी जरूरत ही नहीं पड़ी। क्योंकि हमारे पास वह सब काम करने के लिए जातियां थी। कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन नहीं बना क्योंकि धोबी है। गटर साफ करने के लिए मशीन नहीं बना, क्योंकि भंगी जाति हैं। तेल निकालने के लिए मशीन नहीं बना क्योंकि तेली जाति है। यहां की हर जाति अपनी जाति पर गर्व करती है। यही इस जातीय पहलू का सबसे घृणित पक्ष है और यह जातियां एक दूसरे से नफरत करते हैं। जो कि देश भक्ति के लिए एक बड़ा रोड़ा है। ऊंची जातियां अपने से नीची जातियों के साथ भेदभाव करती है। ऐसा ही भेदभाव ब्राह्मण क्षत्रिय वैश्य और शूद्र में है। और इनके बीच में भी है। ब्राह्मण ब्राह्मण में भी भेद है। क्षत्रिय क्षत्रिय में भी भेद हैं उच नीच है। उसी प्रकार दलितों में भी भेद है, ऊंच-नीच है। इस जाति प्रथा को खत्म करना चाहते थे बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर।

 

देश के अंबेडकर वादियों की यह जिम्मेदारी है कि वह जाति उन्मूलन के लिए कदम बढ़ाए। अक्सर ऐसा होता है दलित समाज, सवर्णों से जाति उन्मूलन की उम्मीद तो रखता है। वह चाहता है कि सवर्ण समाज उसके साथ वैवाहिक संबंध बनाएं लेकिन अपने दलित समाज के निचली जातियों से जाति उन्मूलन के लिए वह कतई तैयार नहीं होता।

 

इसे एक उदाहरण से आप समझ सकते हैं “दो दोस्त थे, एक चमार समाज से था एक मेहतर समाज से। दोनों अंबेडकरवादी थे, बाद में दोनों बौद्धिष्ट हो गए। 20 साल पुरानी दोस्ती थी। एक ही विभाग में अच्छे पदों पर नौकरी करते थे लेकिन दोनों परिवार में जब शादी की बात आई। तो चमार जाति के बुद्धिस्ट ने यह कहकर मना कर दिया कि हम स्वीपर से संबंध नहीं बनाना चाहते। चाहे वह बौद्धिष्ट हो।” यह उत्तर प्रदेश के मेरठ की सच्ची घटना है।

 

यानी दलितों की अगड़ी जाति अपने से पिछड़ी जाति के साथ जाति उन्मूलन को तैयार नहीं है। यदि अंबेडकरवादी देश में सवर्णों के साथ जाती उन्मूलन करना चाहते हैं तो पहले अपने बीच जाति उन्मूलन करना होगा। तभी बाबा साहब का सपना पूरा हो सकता है।

 

2 सबको प्रतिनिधित्व –

 

जिस प्रकार भारत के सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट में एक जाति विशेष का कब्जा है। ज्यादातर ब्राह्मण ही जज बनाए जाते हैं। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में प्रतिनिधित्व कानून (आरक्षण) लागू नहीं है। कॉलेजियम प्रणाली के माध्यम से जाति विशेष या परिवार विशेष के लोग बार-बार जज चुन लिए जाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि यह जज, आरक्षण, महिलाओं, एट्रोसिटी आदि के खिलाफ बार-बार फैसले देते हैं तथा वंचित जातियों के साथ पक्षपातपूर्ण निर्णय लेते हैं।

 

ठीक इसी प्रकार sc.st.obc, मूलनिवासी, बुद्धिस्ट या अंबेडकर जयंती के नाम पर बनने वाले संगठन या होने वाले कार्यक्रम ने दलितों में ऊंची जातियों के द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। छोटी जाति के लोग चंदा देने, भीड़ बढ़ाने, दरी बिछाने तक सीमित हो जाते हैं। ऊंची जाति के दलित स्टेज तक में छोटी सफाई कामगार जातियों को प्रतिनिधित्व देने को तैयार नहीं है ना ही उन संगठनों का नेतृत्व देने के लिए तैयार होते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि छोटी और अल्पसंख्यक खासतौर पर सफाई कामगार जातियों के साथ किस प्रकार भेदभाव होता होगा। क्या यह लोग जो प्रतिनिधित्व की लड़ाई, सवर्णों से लड़ रहे हैं? वह अधिकार अपने से छोटी अल्पसंख्यक दलित जातियों को देने के लिए तैयार हैं? जाहिर है सुप्रीम कोर्ट के जज की तरह पक्षपात भी करते होंगे। इन आधारों पर नौकरी में आरक्षण की स्थिति का अंदाजा आप लगा सकते हैं।

 

अंबेडकर जयंती के अवसर पर उनके इन ड्रीम प्रोजेक्ट को याद करना जरूरी है। वह जिस अंतिम व्यक्ति को प्रतिनिधित्व देना चाहते थे उन तक प्रतिनिधित्व मिला या नहीं मिला? यह बड़ा प्रश्न है। उनके साथ जाति उन्मूलन हुआ या नहीं? यह बड़ा प्रश्न है। आज हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने में अपना अहम योगदान दे।

 

जय भीम

संजीव खुदशाह

 

What was Babasaheb’s dream project?

 

Baba Saheb had many dreams to establish an egalitarian society without discrimination, but he had two dreams which are called his dream project.

 

(1) Caste abolition
(2) representation to all

 

1 Caste Abolition –

 

Deprived society wants caste abolition. Abolition of caste means that all castes are equal, without discrimination, the establishment of a casteless society.

 

There was no invention in our country from needle to airplane. It was not needed. Because we had castes to do all that work. Washing machine was not made for washing clothes because there is a washerman. A machine was not made to clean the gutters, because Bhangis are caste. The machine was not made to extract oil because Teli is a caste. Every caste here takes pride in its caste. This is the most disgusting aspect of this caste aspect and these castes hate each other. Which is a big obstacle for patriotism. Upper castes discriminate against lower castes. Similar discrimination exists between Brahmins, Kshatriyas, Vaishyas and Shudras. And it is in between. There is a difference even among brahmin brahmins. There are differences between Kshatriya Kshatriya also, high and low. In the same way, there is a difference between Dalits, high and low. Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar wanted to end this caste system.

 

It is the responsibility of the Ambedkar litigants of the country to take steps for the eradication of caste. It often happens that the Dalit society hopes to eradicate caste from the upper castes. He wants the upper caste society to have matrimonial relations with him, but he is not ready at all to eradicate caste from the lower castes of his Dalit society.

 

You can understand this with an example “There were two friends, one from Chamar society, one from the Mehtar society. Both were Ambedkarites, later both became Buddhist. There was a friendship of 20 years old. Used to work on good positions in the same department. But when it came to marriage in both the families, then the Buddhist of Chamar caste refused, saying that we do not want to have a relationship with the sweeper.

 

Whether it is Buddhist.” This is the true incident of Meerut in Uttar Pradesh. That is, the forward caste of Dalits is not ready to eradicate caste along with the backward caste. If Ambedkarites want to eradicate caste along with the upper castes in the country, first among themselves Caste has to be abolished, only then Baba Saheb’s dream can be fulfilled.

 

2 Representation to all –

 

Just as the Supreme Court of India is occupied by a particular caste in the High Court. Mostly Brahmins are made judges. Because the Representation Act (Reservation) in Supreme Court is not applicable. Through the collegium system, people belonging to a particular caste or family are repeatedly elected as judges. The result is that these judges repeatedly give judgments against reservation, women, atrocity etc. and take decisions discriminated against by the marginalized castes.

 

Similarly, sc.st.obc, a native, a Buddhist or a program to be formed in the name of Ambedkar Jayanti, is captured by the upper castes among the Dalits. The people of the small caste are limited to giving donations, raising the crowd, laying the rugs. Even in the upper caste Dalit stage, the small sanitation workers are not ready to give representation to the castes nor are they ready to lead those organizations.  From this you can get an idea of ​​how discriminated against minorities and minorities especially the Safai Karamgar castes must have been. Are these people who are fighting the fight for representation, with the upper castes? Are they ready to give that right to the minorities of Dalit castes smaller than themselves? Obviously, like the judge of the Supreme Court, there must be partiality. On these grounds, you can get an idea of ​​the reservation status in the job.

 

On the occasion of Ambedkar Jayanti, it is necessary to remember these dream projects of his. The last person to whom he wanted to represent got representation or did not get it? This is a big question. Was caste abolition done with them or not? This is a big question. Today it is our responsibility to make an important contribution in fulfilling his dream project.

Jai Bheem

 

 

 

 

शिव लौटे ज्ञानवापी में तांडव करते ! shiv laute gyaanavaapee mein taandav karate !


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