.

कतार 2022 : फुटबाल सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक जुनून है | ऑनलाइन बुलेटिन

भ्रष्टाचार की गर्जना के पीछे चुप्पी ! मेजबानी उत्थापन और पतन

©बिजल जगड

परिचय- मुंबई, घाटकोपर


 

 

फीफा का मुख्यालय ज्यूरिख में है, जिसके वर्तमान अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो हैं। कतार २० नवंबर से शुरू होने वाले अपने पहले फीफा विश्व कप की मेजबानी करेगा।काफी समय से यह खबर चल रही है कि अधिग्रहण करने के लिए कतार ने विश्व कप खरीदा है !!!!

 

फीफा के पूर्व अध्यक्ष सेप ब्लैटर का कहना है कि कतर को टूर्नामेंट का पुरस्कार देना एक गलती थी। पूर्व फीफा अध्यक्ष “। 86 वर्षीय ब्लैटर, विश्व फुटबॉल के शासी निकाय के अध्यक्ष थे, जब कतर को 2010 में टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया था।

 

बहुत सारी खबरें और गपशप और तथ्य और आंकड़े सार्वजनिक रूप से सामने आते हैं कि फुटबॉल के इस खूबसूरत खेल, जिसके दुनिया भर में 3.5 बिलियन प्रशंसक हैं और 200 देशों में 250 मिलियन खिलाड़ी हैं, के घूसखोरी उजागर होने के बावजूद फीफा के अधिकारियों ने रिश्वत लेने से इनकार कर दिया। पर खिलाड़ी और प्रसंशको के लिए यह सिर्फ एक खेल नहीं है यह उनका जीवन है , एक जुनून है।

 

वास्तव में यह इस उच्च उपज वाला खेल , इस खेल में पैसे के खेल के बारे में भी है। यह विश्व कप जीतने और बोली लगाने और मेजबानी करने के लिए हर एक देश के लिए एक विशेषाधिकार है। यह न केवल देश को दुनिया के मानचित्र पर ले जाता है बल्कि विभिन्न व्यावसायिक अवसरों की भी अनुमति देता है, चाहे वह बुनियादी ढांचा, होटल उद्योग, खेल उपकरण, विपणन अधिकार, देश को आगामी अन्य खेलों की मेजबानी करने के लिए विकसित कराता है ।

 

कतार अगर आप देखें तो 9 नए स्टेडियम बनाने के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण और 3 स्टेडियमों का जीर्णोद्धार करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है क्योंकि मेजबानी करने के लिए काफी वक्त था ये सब तैयार करने को क्योंकि ये डिसीजन २००९ में लिया गया था। इसके चलते फ़्रांस और क़तर के बीच बड़े सौदे भी देखे गए, सिर्फ़ खोई कीमत पर ईंधन देकर वोट खरीदने के लिए, जो कतार के लिए 2022 की बोली जीतने के लिए प्रभावशाली थे, जो 2009 में बोली लगाने की मेज़बानी के लिए खुला था। बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक अच्छा समय मिला उन्हे 12 स्टेडियम को फीफा २०२२ के लिए तैयार करने।

प्रस्तावना का वाचन कर संविधान की प्रति विद्यार्थियों को भेंट कर भीम आर्मी प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार जांगड़े ने संविधान दिवस | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

फीफा कतार की पूर्व कर्मचारी फेदरा अल्माजिद द व्हिसलब्लोअर ने दावा किया है कि वह एक दशक से अधिक समय से हसन अल-थवाडी (सेक्रेटरी जनरल सुप्रीम कमेटी फॉर डिलीवरी एंड लिगेसी फॉर कतर फॉर फिफ 2022) के साथ एक मीटिंग के दरमियान उनके साथ एक कमरे में थी।जनवरी 2010 में अंगोला के एक होटल में जब तीन पुरुषों को पैसे की पेशकश की गई थी, जो 2018 और 2022 के विश्व कप मेजबानों को चुनने के लिए निर्धारित 24 मतदाताओं में से थे, उस वर्ष अफ्रीका के तीन फीफा मतदाताओं में से प्रत्येक को 1.5 मिलियन डॉलर की पेशकश की गई थी, जो अफ्रीकी का नेतृत्व कर रहे थे जो नेशनल सॉकर बॉडीज थे।

 

मीटिंग के बाद हसन अल-थवाडी ने उसे कहां ये सब जो हुआ है उसे भूल जाना। जब फेड़रा ने इस बात को बाहर प्रेस में कही तो फडेरा को एक हलफनामे पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया कि उसने झूठ बोला था अगर उसने बात नही मानी तो वे कानूनी रूप से उससे निपटेंगे, वह सार्वजनिक रूप से अपने जीवन के लिए खतरों का खुलासा नहीं कर पाई ।

 

हालांकि इस भेंट के मामल जैसा कि उपहार के रूप में माना जाता है हसन अल थवाडी 2010 में बोली अभियान के नेता कतार में फीफा 2022 की मेजबानी के लिए विश्व कप लाने में सक्षम रहे , जो उन्होंने 2010 की तुलना में उपहारों की पेशकश की थी।

 

इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कुछ व्यापार कतर के लिए सुरक्षित वोट प्राप्त करने में मदद करने के लिए किया गया। फीफा की कार्यकारी समिति में थाईलैंड के प्रतिनिधि की वजह से मतदान से ठीक पहले थाई और कतार के बीच ईंधन की सस्ती आपूर्ति के लिए एक बड़ा ईंधन सौदा किया गया था। और एक अन्य कार्यकारी समिति के सदस्य मारियो लेफ्काराइटिस ने कतर को 32 मिलियन यूरो में कुछ जमीन बेची।

पुरुष दिवस | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

और निर्णायक मोड़ एक अन्य कार्यकारी समिति के सदस्य माइकल प्लाटिनी (फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर और यूईएफए यूरोपीय फुटबॉल शासी निकाय के अध्यक्ष) ने कतर के लिए मतदान किया। इसी वर्ष 8 जुलाई 2022 को सेप ब्लैटर और माइकल प्लाटिनी दोनों को स्विस अदालत में धोखाधड़ी और कुप्रबंधन के लिए बरी कर दिया गया।

 

ब्लैटर पर पलटिनी को 2 मिलियन स्विस फ़्रैंक वायरिंग करने के लिए अवैध व्यवस्था करने का आरोप लगाया गया था, जिस पर ब्लैटर ने कहा कि यह 1998 -2002 के बीच उनके परामर्श कार्य के लिए प्लाटिनी का वेतन था। लेकिन 17 नवंबर 2022 तक राज्य के कानून द्वारा सभी आरोपों को मंजूरी दे दी गई।

 

जैक वार्नर (उत्तर मध्य अमेरिका के परिसंघ के प्रमुख और कैरिबियन फुटबॉल संघ के अध्यक्ष) के साथ उच्चतम स्तर की राजनीति में ये सभी घटनाएं मोहम्मद बिन हम्माम (एशियाई फुटबॉल परिसंघ के अध्यक्ष (2022 -2011) / ब्लैटर को मौका देती हैं जिन्होंने उसे फीफा में अपने राष्ट्रपति पद के लिए खतरे के रूप में दोनों ने 2018 और 2022 के मतदान सत्र से ठीक पहले अपने संबंधित देशों में फुटबॉल कल्याण के लिए उपयोग करने के लिए संबंधित कार्यकारी समिति के सदस्यों को उपहार के रूप में 40000/- डॉलर नकद की पेशकश की।

 

पिछले फीफा विश्व कप की मेजबानी के लिए रूस का समर्थन करने के लिए उनका वोट और डेविड बेकहम और प्रिंस विलियम्स को गुमराह करना कि उन्होंने 2018 विश्व कप के लिए बोली के लिए इंग्लैंड का समर्थन किया था।

 

आपसी बात में ब्लैटर ने कहा कि अगर मोहम्मद बिन हम्माम ब्लैटर के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस ले लेते हैं और इस तरह से ब्लैटर 2011 फीफा चुनावों के लिए बने रह सकते हैं तो वह इस बात पर चुप्पी साधे रहेंगे कि कतर ने बोली कैसे जीती।

चीन में कम्युनिस्ट राज के खिलाफ जनक्रांति | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

मेरे लिए खिलाड़ियों को इस खेल की भावना के नाम पर इन सबसे ऊपर होना चाहिए। दर्शक जो विश्व कप के लिए हर 5 साल से इंतजार कर रहे हैं, इस तरह के आरोप, षड़यंत्र, घूसखोरी, चरित्र हनन, इसमें कुछ पैसे शामिल हैं, ऐसी चीजें होनी ही हैं और फीफा के अध्यक्ष हों या सचिव कोई भी अपनी अखंडता को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है, जो कार्यकारिणी का हिस्सा हैं समिति।

 

फीफा के प्रशासन में लोग आते हैं और चले जाते हैं और बदल जाते हैं लेकिन खेल अभी भी बना हुआ है। जैसे खिलाड़ी एक टीम के रूप में खेलते हैं वैसे ही फीफा फेडरेशन को टीम के रूप में खेलना जरूरी है।

 

ये भी पढ़ें :

कभी रसोई का उपकरण होता था पुरखों का | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

Related Articles

Back to top button