.

Mahila Samman Saving Certificate: Post Office की ये धांसू स्कीकम… सिर्फ 2 साल में ही मिलेंगे 2.32 लाख रुपये, जानिए डिटेल…

Mahila Samman Saving Certificate:

 

Mahila Samman Saving Certificate : नई दिल्ली | [सरकारी योजना] | ऑनलाइन बुलेटिन : केंद्र सरकार देश के आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्‍कीम चला रही है. महिलाओं से लेकर सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) तक के लिए योजनाएं हैं. पोस्‍ट ऑफिस के तहत संचालित सभी योजनाओं में रिस्‍क ना के बराबर होता है. साथ ही टैक्‍स बेनिफिट्स से लेकर मंथली इनकम और गारंटी रिटर्न का लाभ मिलता है. आइए जानते हैं एक ऐसी ही योजना के बारे में पूरी डिटेल. (Mahila Samman Saving Certificate)

केंद्र सरकार की ज्‍यादातर योजनाएं पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के द्वारा संचालित हैं. ऐसे ही एक योजना पोस्‍ट ऑफिस के जरिए चलाई जा रही है, जो सिर्फ 2 साल में 2.32 लाख रुपये देगी. यह योजना स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Scheme) के तहत आती है. (Mahila Samman Saving Certificate)

 

पोस्‍ट ऑफिस के तहत संचालित सभी योजनाओं में रिस्‍क ना के बराबर होता है. साथ ही टैक्‍स बेनिफिट्स से लेकर मंथली इनकम और गारंटी रिटर्न का लाभ मिलता है. कुछ योजनाएं रिटायरमेंट के लिए होती हैं, जो आपके रिटायर्ड होने पर आर्थिक मदद की गारंटी देती हैं. आज हम पोस्‍ट ऑफिस की महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) स्‍कीम के बोर में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल. (Mahila Samman Saving Certificate)

महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम क्‍या है?

महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार की ओर से महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं. जमा किया गया अमाउंट केवल 100 के गुणकों में ही होना चाहिए. इस योजना के तहत कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन डिपॉजिट अमाउंट अधिकतम 2 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. इस योजना के तहत दूसरा अकाउंट खोलने की तारीख में 3 महीने का अंतर होना चाहिए. (Mahila Samman Saving Certificate)

ब्‍याज मिलेगा कितना?

इस योजना में ब्याज दर 7.5% सालाना के हिसाब से दिया जाता है. हालांकि ब्‍याज को तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है. इस योजना मैच्‍योरिटी अवधि सिर्फ 2 साल की है. हालांकि जमा की तिथि से एक वर्ष के बाद बचे रकम का अधिकतम 40% तक हिस्‍सा निकाला जा सकता है. आंशिक निकासी की सुविधा परिपक्कता से पहले केवल एक बार के लिए ही है. (Mahila Samman Saving Certificate)

मिलेंगे मैच्‍योरिटी पर 2.32 लाख

अगर आप इस योजना में अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.50 फीसदी के ब्याज के हिसाब से ₹32044 का ब्‍याज मिलेगा. ऐसे में कुल मिलाकर दो साल में 2,32044 रुपये मैच्‍योरिटी पर दिए जाएंगे. (Mahila Samman Saving Certificate)

योजना की शर्तें और नियम

अगर अकाउंट होल्‍डर्स की मृत्यु पर नॉमिनी या परिवार के सदस्‍य ये जमा राशि निकाल सकते हैं. जीवन-घातक बीमारियों के मामले में चिकित्सा सहायता के लिए राशि निकाली जा सकती है. पैसा निकालने के बाद आप अकाउंट बंद भी करा सकते हैं. अकाउंट खोलने के 6 महीने के बाद अकाउंट को बंद कराने की अनुमति है. ऐसे में आपको 2 फीसदी कम ब्‍याज के हिसाब से अमाउंट दिया जाएगा.  (Mahila Samman Saving Certificate)

 

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button