.

गाजा में फिलीस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 24,762 हुई

गाजा में फिलीस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 24,762 हुई

गाजा
 गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 24,762 हो गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने शुक्रवार को एक प्रेस बयान में कहा कि इजरायली सेना ने हमला करके पिछले 24 घंटों के दौरान 142 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 278 अन्य घायल हो गए।

7 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से चल रहे इज़रायल-हमास संघर्ष में 62,108 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

फिलिस्तीनी चिकित्सा और सुरक्षा सूत्रों ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि वेस्ट बैंक में 45 घंटे से अधिक समय तक चले एक बड़े सैन्य अभियान के बाद इजरायली सेना गुरुवार रात तुल्कर्म शहर से हट गई, जिसमें कम से कम आठ फिलिस्तीनी मारे गए।

आधिकारिक फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए के अनुसार, 7 अक्टूबर 2023 से वेस्ट बैंक में इज़रायली हमलों में कम से कम 368 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं।

 

निक्की हेली ने बाइडेन और ट्रम्प को 'लोकतंत्र के लिए दोहरा खतरा' बताया

वाशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल निक्की हेली ने कहा है कि "अमेरिका नस्लवादी नहीं है"। मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प दोनों "लोकतंत्र के लिए दोहरा खतरा" हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, न्यू हैम्पशायर के हेनिकर में न्यू इंग्लैंड कॉलेज में उन्होंने कहा, "मैं मजबूत बनना चाहती हूँ। हमें नहीं पता कि जब आंकड़े आएंगे तब ये कैसा दिखेगा।"

हेली का लक्ष्य आयोवा से बेहतर प्रदर्शन करना है – जहां वह सोमवार को राज्य के कॉकस में ट्रम्प से 32 अंक पीछे और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस से 2 अंक पीछे तीसरे स्थान पर रहीं।

सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वह न्यू हैम्पशायर में ट्रम्प के बहुत करीब हैं।

उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में फॉक्स को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "अमेरिका कभी भी नस्लवादी देश नहीं रहा है।" उनसे पूछा गया कि क्या वह मानती हैं कि रिपब्लिकन पार्टी नस्लवादी है।

उन्होंने कहा कि वह दक्षिण कैरोलाइना के एक ग्रामीण काउंटी में पली-बढ़ी जहां नस्लवादी प्रवृत्तियों का अनुभव किया है। लेकिन उनके माता-पिता ने उनमें यह विश्वास पैदा किया कि अमेरिका एक नस्लवादी देश नहीं है।

"अगर मेरे माता-पिता ने ऐसा नहीं किया होता, तो हर काले या भूरे बच्चे को अमेरिका में मौका नहीं मिलता।"

हेली ने कहा कि वो यहाँ तक नहीं पहुँचती अगर अमेरिका की स्थापना समानता के सिद्धांत पर नहीं की गई होती, जिसका मतलब है कि सभी लोगों को समान बनाया गया है।

हेली ने कहा, "हमारे यहां काफी नस्लवाद था जिससे हमें निपटना पड़ा, लेकिन मेरे माता-पिता ने कभी नहीं कहा कि हम नस्लवादी देश में रहते हैं और मैं बहुत आभारी हूं कि उन्होंने ऐसा नहीं किया।"

हेली देश की पहली महिला अल्पसंख्यक गवर्नर बनी और बाद में संयुक्त राष्ट्र में ट्रम्प की अमेरिकी राजदूत बनी।

हेली ने एक अन्य मुद्दे पर बार-बार ट्रम्प को राष्ट्रपति जो बाइडेन से जोड़ा और दोनों को प्रगति और राष्ट्रीय एकता के लिए दोहरे खतरों के रूप में चित्रित किया।

"क्या हम सचमुच 80-वर्षीय दो लोगों को राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा देखना चाहते हैं, जब दुनिया जल रही है?"

"हमें ऐसे लोगों की ज़रूरत नहीं है जो विचलित हों। हमें ऐसे लोगों की ज़रूरत है जो अमेरिका से प्यार करते हैं, यह महसूस करते हैं कि यदि आपका समय चला गया है, तो रास्ते से हट जाएं और एक नई पीढ़ी के नेता को आने दें।"

चीन में एक स्कूल के शयनगृह में आग लगने से 13 बच्चों की मौत

बीजिंग
 चीन के मध्य हेनान प्रांत में एक स्कूल के शयनगृह में आग लगने से कम से कम 13 बच्चों की मौत हो गयी है।

चीन के सरकारी अखबार 'द पीपुल्स डेली' ने बताया कि हेनान के यानशानपु गांव में यिंगकाई स्कूल में स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे आग लगने की सूचना मिली।

हेबेई प्रांत में एक सरकारी मीडिया संस्थान 'जोंगलान न्यूज' को एक शिक्षिका ने बताया कि मारे गए सभी बच्चे तीसरी कक्षा के छात्र थे।

चीन के सरकारी प्रसारणकर्ता 'सीसीटीवी' ने बताया कि घटनास्थल से बचाए गए एक व्यक्ति का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

बचावकर्ता तुंरत घटनास्थल पर पहुंचे और रात 11.38 मिनट पर आग पर काबू पा लिया गया।

'बीबीसी' की खबर के मुताबिक, नानयांग सिटी के समीप स्थित स्कूल के प्रबंधक को हिरासत में लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

'शिन्हुआ' समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार मृतकों की पहचान और आग लगने के कारण के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

खबर के अनुसार आग की सूचना मिलने के बाद उसे एक घंटे से भी कम समय में बुझा दिया गयाा।

इस बोर्डिंग स्कूल में मुख्यत: प्राथमिक कक्षा के छात्र रहते हैं।

 

 


Back to top button