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Railway Sea Bridge : भारत में बन रहा पहला ‘वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज’, जहाज आते ही लंबवत खुलेगा और गुजरते ही फिर बंद हो जाएगा, इन दो शहरों को जोड़ेगा…

ToP News : Railway Sea Bridge :

 

 

ToP News: Railway Sea Bridge : नई दिल्ली | [नेशनल बुलेटिन] | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन : क्या आपने कभी ऐसा पुल देखा है जिस पर ट्रेन चलती हो, लेकिन जहाज आते ही ट्रेन पुल से पहले ही रुक जाती है और पुल लंबवत यानी ऊपर की ओर खुल जाता है. जहाज गुजरते ही पुल फिर से जुड़ जाएगा और ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. ऐसे में ये पुल किसी चमत्कार से कम नहीं होगा.

 

आपको बता दें कि दक्षिण भारत के तमिलनाडु के पम्बन में एक वर्टिकल ओपनिंग ब्रिज बनाया जा रहा है, जो पूरे देश को रामेश्वरम से जोड़ेगा। मार्च 2019 में पीएम मोदी ने कन्याकुमारी में इसका शिलान्यास किया था, जो अब पूरा होने वाला है. (Railway Sea Bridge)

 

वर्ष 2022 में पुराना पुल बंद कर दिया गया था

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुराना रेलवे ब्रिज 1914 में बनाया गया था, जिसकी मियाद खत्म हो चुकी थी और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 23 दिसंबर 2022 को ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है. यह पुल मंडपम और रामेश्वरम द्वीप के बीच है। (Railway Sea Bridge)

 

वर्तमान में सड़क मार्ग ही एकमात्र विकल्प है

 

पहले रामेश्वरम के लिए ट्रेनें तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के मंडपम तक जाती थीं और ट्रेनें पंबन ब्रिज से रामेश्वरम तक जाती थीं। इस तरह लोग महज 15 मिनट में तीर्थ नगरी रमेश्वरम पहुंच सकेंगे। वर्तमान में सभी ट्रेनें मंडपम में समाप्त होती हैं और लोग रामेश्वरम तक पहुंचने के लिए समुद्री पुल के माध्यम से सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं। (Railway Sea Bridge)

 

पुल पर काफी देर तक जाम लग जाता है

 

हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु रामेश्वबरम आते हैं, जिसके कारण इस पुल पर जाम लग जाता है और लोगों का समय बर्बाद होता है। इसी वजह से पंबन पर वर्टिकल रेलवे ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है.

 

जानिए वर्टिकल ब्रिज की खासियत

 

वर्टिकल ब्रिज 2.05 किमी लंबा होगा। पुराने पुल की तुलना में यह नया पुल समुद्र तल से तीन मीटर ऊंचा और 22 मीटर ऊंचा होगा, इसमें 18.3 मीटर के 100 स्पैन और 63 मीटर का नेविगेशनल स्पैन होगा। यह समुद्र तल से 22.0 मीटर ऊपर नेविगेशनल एयर क्लीयरेंस के साथ मौजूदा पुल से 3.0 मीटर ऊंचा होगा। पुल का ढांचा डबल लाइन के लिए बनाया गया है, जिससे दोनों तरफ से ट्रेनों का परिचालन हो सकेगा. वर्टिकल ब्रिज के निर्माण में 545 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आ रही है. रेलवे ने नए पुल के निर्माण में स्टेनलेस स्टील सुदृढीकरण, मिश्रित स्लीपर और लंबे समय तक चलने वाली पेंटिंग प्रणाली जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग किया है। (Railway Sea Bridge)

 

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