.

Weather Forecast, IMD Rainfall Alert, 5 days Rain: इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी | ऑनलाइन बुलेटिन

नई दिल्ली | [वेदर बुलेटिन] | Weather Forecast, IMD Rainfall Alert, 5 days Rain: मौसम विभाग ने सिलसिलेवार ट्वीट्स करके बताया है कि आने वाले दिनों का मौसम कैसा रहने वाला है। IMD के अनुसार, तमिलनाडु, पुचुडेरी, कराईकल, केरल और माहे में 3 से 7 नवंबर के बीच मध्यम से भारी बारिश और बिजली कड़कने की संभावना है। तमिलनाडु और दक्षिणी केरल के हिस्सों में तीन और चार को बहुत भारी बारिश होगी।

 

उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में बारिश भले ही नहीं हो रही हो, लेकिन दक्षिण के राज्यों में इन दिनों आसमान से आफत बरस रही है। नॉर्थईस्ट मॉनसून सीजन के चलते दक्षिणी हिस्से में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर पश्चिमी हिमालीय क्षेत्र पर पड़ने जा रहा है। इसका असर चार और पांच नवंबर को सबसे ज्यादा देखा जाएगा। इसके चलते, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 5 से 7 नवंबर, उत्तराखंड में 6 और 7 नवंबर को बर्फबारी के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।

 

वहीं, पंजाब में पांच से सात नवंबर को मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। कश्मीर घाटी में छह नवंबर को भारी बारिश और बर्फबारी होने वाली है। इसके चलते पहाड़ी इलाकों में ठंड के और बढ़ने के आसार हैं।

 

दिल्ली की गंभीर श्रेणी में एयर क्वालिटी

 

उधर, दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को भी ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। मौसम वैज्ञानिकों ने अपेक्षाकृत तेज हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता में सुधार होने का बुधवार को पूर्वानुमान जताया था।

Earthquake: दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, एक हफ्ते में दूसरी बार हिली धरती; नेपाल रहा केंद्र | ऑनलाइन बुलेटिन
READ

 

लेकिन दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर 426 रहा। एक्यूआई यदि 400 से अधिक हो, तो उसे ”गंभीर” माना जाता है और यह स्वस्थ लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकता है और पहले से बीमार व्यक्तियों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। आनंद विहार और जहांगीरपुरी राजधानी में सबसे अधिक प्रदूषित स्थान रहे, जहां एक्यूआई 460 रहा।

 

ये भी पढ़ें:

देखें video: राजनाथ सिंह की रैली में लोग मांगने लगे पीओके, हंसकर बोले रक्षा मंत्री- धैर्य रखें | ऑनलाइन बुलेटिन

 

Related Articles

Back to top button