.

बड़ी खुशखबरी ! अब लड़की पैदा होने पर मिलेंगे 1 लाख, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, जाने योजना से जुड़ी सारी जानकारी… Budget 2024

Budget 2024: Interim Budget:

 

 

Budget 2024: Interim Budget: जयपुर | [राजस्थान बुलेटिन] | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन: राजस्थान सरकार की ओर से गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया गया. राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट में कई बड़ी और लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की. इस दौरान 70,000 पदों पर भर्ती, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना, ‘लाडो प्रोत्साहन योजना’ और ‘हाईटेक सिटी’ विकसित करने की घोषणाएं की गईं। गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छोटी अवधि के लिए 1 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। ‘लाडो प्रोत्साहन योजना’ में गरीब परिवारों की बच्‍च‍ियों के जन्म पर एक लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड म‍िलेगा. (Budget 2024)

 

5.79 लाख करोड़ रुपये का लोन-: इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि पहले की कांग्रेस सरकार के दौरान राज्य विपरीत वित्तीय स्थिति में आ गया. उन्होंने कहा, ‘ऐसी चुनौत‍ियों का सामना करते हुए हम पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सहयोग से राज्‍य को लगातार विकास के मार्ग पर ले जाएंगे.’ उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में राज्य पर कुल लोन भार दोगुना होकर करीब 5.79 लाख करोड़ रुपये हो गया. वित्त मंत्री ने कहा कि 2024-25 के वार्षिक वित्तीय विवरण और अन्य बजट पत्रों के साथ कुछ अधिसूचनायें जारी की जा रही हैं और अनुदान मांगें भी प्रस्तुत की जा रही हैं. (Budget 2024)

 

31 जुलाई को पेश होगा बजट-: उन्होंने कहा, ‘आगामी लोकसभा चुनाव के कारण बजट प्रस्तावों पर विधानसभा में चर्चा कराकर 31 मार्च, 2024 से पूर्व सालाना बजट पारित कराया जाना संभव नहीं है. ऐसे में मैं, वित्त वर्ष 2024-25 के पहले चार महीने 31 जुलाई, 2024 तक खर्च के ल‍िए लेखानुदान का प्रस्ताव प्रस्तुत कर रही हूं.’ यानी वित्त वर्ष 2024-25 का बजट जुलाई में पेश होगा. राज्‍य के ल‍िए की गई प्रमुख घोषणाओं में भर्तियां भी हैं. मंत्री ने कहा, युवाओं को रोजगार को आगामी व‍ित्‍त वर्ष में करीब 70 हजार पदों पर भर्तियां किये जाने की घोषणा करती हूं. इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे.’ (Budget 2024)

 

जयपुर के पास ‘हाईटेक सिटी’ डेवलप करने की घोषणा की गई. उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा जैसे बड़े शहरों के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें म‍िलेंगी. दीया कुमारी ने कहा कि जल जीवन मिशन पर करीब 15 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा. उन्‍होंने कहा मुख्‍यमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को हर पर‍िवार 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये सालाना करने की घोषणा की है. इसके ल‍िए एक हजार 400 करोड़ रुपये सालाना का प्रावधान प्रस्तावित है. (Budget 2024)

 

🔥 सोशल मीडिया

 

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

 

https://www.facebook.com/on।inebu।।etindotin

Budget 2024

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

 

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTS।d

 

ON।INE bu।।etin dot in में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए on।inebu।।etin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक on।inebu।।etin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button