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सुख और दुःख; कारण और निदान sukh aur duhkh; kaaran aur nidaan

©संतोष यादव

परिचय- मुंगेली, छत्तीसगढ़.


 

 

सभी मनुष्य और जीवों के जीवन में सुख, दुःख आते – जाते रहते हैं, कभी सुख आता है ; कभी दुःख आता है, परन्तु दोनों में से कोई भी स्थाई नहीं है। जीवन में जो सुख आता है, वही सुख बहुत जल्दी दुःख में बदल जाता है। जो सुख के स्रोत होते हैं वे दुःख के स्रोत में बदल जाते हैं। सुख और दुःख का अवास्तविक कारण – अज्ञानी मानव सुख – दुःख का कारण किसी व्यक्ति या वस्तु को मानते हैं।

 

जैसे – किसी व्यक्ति के पुत्र – पुत्री के जन्म लेने पर बहुत खुशी होती है और सुख मिलता है, परन्तु धीरे – धीरे उसके (पिता – माता, पुत्र -पुत्री) के उम्र बढ़ता जाता है और उसी पुत्र -पुत्री से हमें सुख के साथ – साथ दुःख भी मिलना शुरू हो जाता है। जब हम बूढ़े हो जाते हैं, तो उसी पुत्र – पुत्री को दुःख का कारण मानने लगते हैं। अर्थात् जो वस्तु, मनुष्य, प्राणी हमें कुछ समय के लिए सुख देता है वही वस्तु, मनुष्य, प्राणी बाद में हमें दुःख देता है। यह हम अपनी साधारण बुद्धि से सोचते हैं।

 

यदि किसी वस्तु की हम बात करें जैसे- टीवी, रेफ्रिजरेटर, एसी, कूलर, पंखा, चल- अचल संपत्ति। किसी संबंधों की हम बात करें पति – पत्नी, पुत्र -पुत्री, मित्र, रिश्तेदार, समाज। प्रकृति की हम बात करें तो उसमें पंच तत्व अग्नि, जल वायु, भूमि, आकाश आदि। यहां तक देवी – देवताओं को भी अपने सुख और दुःख का कारण मानने लगते हैं। देवी – देवताएं सुख और दुःख का कारण नहीं है कैसे ? यहां यह स्पष्ट करना अनिवार्य है, कि देवी देवताएं हमारे न ही सुख के कारण है, न ही दुःख के कारण है।

 

मनुष्य या जीव को अपने कर्मों के फल (परिणाम) के कारण सुख या दुःख प्राप्त होता है, यदि हमें देवी- देवताओं से सुख मिलता है तो उसके पीछे मुख्य कारण हमारा सद्कर्म है। ईश्वर हमें हमारे सद्कर्म का फल सुख के रूप में देता है, और यदि हमें दुःख प्राप्त होता है तो उसके पीछे मुख्य कारण हमारे दुष्कर्म है, जिसके फल के कारण हमें दुःख मिलता है। मनुष्य या जीव केवल कर्म करते हैं, फल देना तो ईश्वर के हाथ में है,और हमें परमात्मा हमारे सद्कर्म या दुष्कर्म का ही फल देता है।

 

अर्थात् देवी – देवता हमारे सुख और दुःख का कारण नहीं है, हम स्वयं सुख और दुःख के कारण हैं। परमात्मा तो सबके प्रति सम (समान) दृष्टिकोण रखता है, फिर भला वह बिना कोई कारण के किसी को सुख और दुःख कैसे दे सकता है? भावनाओं में काम, क्रोध, लोभ, मद, मोह, अहंकार, प्रेम (स्वर्थपरक प्रेम) ये सभी हमें सुख भी देते हैं और दुःख भी देते हैं। स्वयं सुख और दुःख मन की भावनाएं है, ये हम भूल जाते हैं।

 

सुख और दुःख का वास्तविक कारण- यदि हम गहन विचार करेंगे तो हम पाएंगे कि,वास्तव में सुख और दुःख तो होता ही नहीं है ये तो हमारे मन, बुद्धि की भावनाएं होती है। सुख और दुःख एक ही सिक्के के दो पहलू है।और वह एक सिक्का है, मन। मन में यदि कामना (इच्छा) प्रगट होती है, और वह कामना पूर्ण हो जाती है, तो हमें सुख मिलता है। और यदि हमारी कामना (इच्छा) पूर्ण नहीं होती है, तो हमें दुःख मिलता है। अर्थात् सुख और दुःख का मूल कारण मन की कामना है।

 

कोई भी मनुष्य, संबंध, प्राणी, वस्तु, प्रकृति, देवी – देवताएं नहीं है, बल्कि हमारी भावनाएं (कामना) है। यह सब अज्ञानता और किसी व्यक्ति या वस्तु के प्रति मोह के कारण होता है। सुख और दुःख के निदान – हमें सुख के साधनों के प्रति ज्यादा आकर्षित नहीं होना चाहिए, और उसी प्रकार दु:खों के प्रति प्रतिकर्षित या विचलित नहीं होना चाहिए। कहा भी गया है – खुशी (सुख) में हम ज्यादा खुश न हो और दु:खों में हमें ज्यादा दुःखी नहीं होना चाहिए। सुख और दुःख दोनों की अधिकता हमारे लिए ठीक नहीं है।

 

क्योंकि ज्यादा सुख की चाहत ( इच्छा) भी दुःख ही देता है। अधिक सुख एक दिन दुःख में ही बदल जाता है।सुख और दुःख दोनों ही स्थिति में हम समान रूप से व्यवहार करें। सम स्थिति में रहें। अनासक्ति या तटस्थता की नीति का पालन करें।अनासक्ति या तटस्थता से आशय न ही हमारा अनुराग ( लगाव ) सुख के प्रति हो और न ही दुःख के प्रति विराग (घृणा) हो। सुख और दुःख से हम परे रहें जैसे – देवी – देवताएं, सिद्ध ऋषि – मुनि रहते हैं, उन पर सुख और दुःख का कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

 

सुख और दुःख दोनों स्थितियों में हम निष्पक्ष रहेंगे। तभी हम इसके दुष्प्रभाव से बच सकते हैं। और ऐसा हम तभी कर पाएंगे जब हमारी मन, बुद्धि, चित्त, अहंकार को स्थिर कर पाएंगे। अर्थात् हमारी बुद्धि स्थितप्रज्ञ (स्थिर बुद्धि)की स्थिति को प्राप्त कर लेगी। परमात्मा में हमारा मन, बुद्धि, आत्मा स्थिर हो पायेगा। तभी हम सुख और दुःख के बंधनों से छुटकारा, तो सबके प्रति सम (समान) दृष्टिकोण रखता है, फिर भला वह बिना कोई कारण के किसी को सुख और दुःख कैसे दे सकता है?

 

भावनाओं में काम, क्रोध, लोभ, मद, मोह, अहंकार, प्रेम (स्वर्थपरक प्रेम) ये सभी हमें सुख भी देते हैं और दुःख भी देते हैं। स्वयं सुख और दुःख मन की भावनाएं है, ये हम भूल जाते हैं। सुख और दुःख का वास्तविक कारण- यदि हम गहन विचार करेंगे तो हम पाएंगे कि,वास्तव में सुख और दुःख तो होता ही नहीं है ये तो हमारे मन, बुद्धि की भावनाएं होती है। सुख और दुःख एक ही सिक्के के दो पहलू है। और वह एक सिक्का है, मन। मन में यदि कामना (इच्छा) प्रगट होती है, और वह कामना पूर्ण हो जाती है, तो हमें सुख मिलता है।

 

और यदि हमारी कामना (इच्छा) पूर्ण नहीं होती है, तो हमें दुःख मिलता है। अर्थात् सुख और दुःख का मूल कारण मन की कामना है। कोई भी मनुष्य, संबंध, प्राणी, वस्तु, प्रकृति, देवी – देवताएं नहीं है, बल्कि हमारी भावनाएं (कामना) है। यह सब अज्ञानता और किसी व्यक्ति या वस्तु के प्रति मोह के कारण होता है। सुख और दुःख के निदान – हमें सुख के साधनों के प्रति ज्यादा आकर्षित नहीं होना चाहिए, और उसी प्रकार दु:खों के प्रति प्रतिकर्षित या विचलित नहीं होना चाहिए।

 

कहा भी गया है – खुशी (सुख) में हम ज्यादा खुश न हो और दु:खों में हमें ज्यादा दुःखी नहीं होना चाहिए। सुख और दुःख दोनों की अधिकता हमारे लिए ठीक नहीं है। क्योंकि ज्यादा सुख की चाहत ( इच्छा) भी दुःख ही देता है। अधिक सुख एक दिन दुःख में ही बदल जाता है।सुख और दुःख दोनों ही स्थिति में हम समान रूप से व्यवहार करें। सम स्थिति में रहें।

 

अनासक्ति या तटस्थता की नीति का पालन करें।अनासक्ति या तटस्थता से आशय न ही हमारा अनुराग ( लगाव )सुख के प्रति हो और न ही दुःख के प्रति विराग (घृणा) हो। सुख और दुःख से हम परे रहें जैसे – देवी – देवताएं, सिद्ध ऋषि – मुनि रहते हैं, उन पर सुख और दुःख का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। सुख और दुःख दोनों स्थितियों में हम निष्पक्ष रहेंगे। तभी हम इसके दुष्प्रभाव से बच सकते हैं। और ऐसा हम तभी कर पाएंगे जब हमारी मन, बुद्धि, चित्त, अहंकार को स्थिर कर पाएंगे।

 

अर्थात् हमारी बुद्धि स्थितप्रज्ञ (स्थिर बुद्धि)की स्थिति को प्राप्त कर लेगी। परमात्मा में हमारा मन, बुद्धि, आत्मा स्थिर हो पायेगा। तभी हम सुख और दुःख के बंधनों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

संतोष यादव

Santosh Yadav

 

 

happiness and sorrow; causes and diagnosis

 

 

Happiness and sorrow keep on coming and going in the life of all human beings and living beings, sometimes happiness comes; Sometimes sorrow comes, but neither of them is permanent. The happiness that comes in life, the same happiness turns into sorrow very quickly. Those who are sources of happiness turn into sources of sorrow. Unreal cause of happiness and unhappiness – Ignorant human beings consider some person or thing to be the cause of happiness and sorrow.

 

For example, there is a lot of happiness and happiness when a person takes the birth of a son-daughter, but gradually his (father-mother, son-daughter) age increases and with the same son-daughter we get happiness. Along with this sorrow also starts to come. When we become old, we start considering the same son and daughter as the cause of sorrow. That is, whatever thing, man, creature gives us happiness for some time, the same thing, man, creature gives us sorrow later. We think this with our common sense.

 

If we talk about any item like- TV, refrigerator, AC, cooler, fan, movable- immovable property. If we talk about any relation, husband-wife, son-daughter, friend, relative, society. If we talk about nature, then the five elements in it are fire, water, air, land, sky etc. Even gods and goddesses start considering them as the reason for their happiness and sorrow. How are gods and goddesses not the cause of happiness and sorrow? It is necessary to clarify here, that gods and goddesses are neither the cause of our happiness, nor the cause of sorrow.

 

Human beings or living beings get happiness or sorrow due to the result (result) of their actions, if we get happiness from gods and goddesses, then the main reason behind that is our good deeds. God gives us the fruit of our good deeds in the form of happiness, and if we get sorrow, then the main reason behind it is our misdeeds, due to which we get sorrow. Human beings or living beings only do actions, it is in the hands of God to give the fruits, and God gives us the fruits of our good deeds or misdeeds.

 

That is, deities are not the cause of our happiness and sorrow, we ourselves are the cause of happiness and sorrow. God has an equal attitude towards everyone, then how can he give happiness and sorrow to anyone without any reason? Emotions like lust, anger, greed, item, attachment, ego, love (self-fulfilling love) all give us happiness as well as sorrow. Happiness and sorrow are the feelings of the mind itself, we forget that.

 

The real cause of happiness and sorrow – If we think deeply, then we will find that, in reality there is no happiness and sorrow, it is the feelings of our mind, intellect. Happiness and sorrow are two sides of the same coin. And that coin is the mind. If a desire (desire) appears in the mind, and that wish is fulfilled, then we get happiness. And if our kamna (desire) is not fulfilled, we get sorrow. That is, the root cause of happiness and sorrow is the desire of the mind.

 

There is no human being, relation, creature, object, nature, deities, but our feelings (Kanna). All this happens because of ignorance and attachment to any person or thing. Solutions to happiness and unhappiness – We should not be too attracted to the means of happiness, and should not be repulsed or distracted by sorrows. It has been said that we should not be too happy in happiness and we should not be too sad in sorrows. Excess of both happiness and sorrow is not good for us.

 

Because the desire (desire) of more happiness also gives sorrow. More happiness turns into sorrow one day. We should behave equally in both happiness and sorrow. Stay in an even position. Follow the policy of non-attachment or neutrality. By non-attachment or neutrality, neither our attachment (attachment) should be towards happiness nor we should have distaste (hatred) towards sorrow. We should be beyond happiness and sorrow, as there are gods and goddesses, perfect sages and sages, there is no effect of happiness and sorrow on them.

 

We will be fair in both happiness and sorrow. Only then can we avoid its side effects. And we will be able to do this only when we can stabilize our mind, intellect, chit, ego. That is, our intellect will attain the state of sthitaprajna (steady intellect). Our mind, intellect and soul will be stable in God. Only then we get rid of the shackles of happiness and sorrow, so he has an equal attitude towards everyone, then how can he give happiness and sorrow to anyone without any reason?

 

Emotions like lust, anger, greed, item, attachment, ego, love (self-fulfilling love) all give us happiness as well as sorrow. Happiness and sorrow are the feelings of the mind itself, we forget that. The real cause of happiness and sorrow- If we think deeply, then we will find that, in reality there is no happiness and sorrow, it is the feelings of our mind, intellect. Happiness and sorrow are two sides of the same coin. And that’s a coin, mind. If a desire (desire) appears in the mind, and that wish is fulfilled, then we get happiness.

 

And if our kamna (desire) is not fulfilled, we get sorrow. That is, the root cause of happiness and sorrow is the desire of the mind. There is no human being, relation, creature, object, nature, deities, but our feelings (Kanna). All this happens because of ignorance and attachment to any person or thing. Solutions to happiness and unhappiness – We should not be too attracted to the means of happiness, and should not be repulsed or distracted by sorrows.

 

It has been said that we should not be too happy in happiness and we should not be too sad in sorrows. Excess of both happiness and sorrow is not good for us. Because the desire (desire) of more happiness also gives sorrow. More happiness turns into sorrow one day. We should behave equally in both the situation of happiness and sorrow. Stay in an even position.

 

Follow the policy of non-attachment or neutrality. By non-attachment or neutrality, neither our attachment (attachment) should be towards happiness nor we should have distaste (hatred) towards sorrow. We should be beyond happiness and sorrow, as there are gods and goddesses, perfect sages and sages, there is no effect of happiness and sorrow on them. We will be fair in both happiness and sorrow. Only then can we avoid its side effects. And we will be able to do this only when we can stabilize our mind, intellect, chit, ego.

 

That is, our intellect will attain the state of sthitaprajna (steady intellect). Our mind, intellect and soul will be stable in God. Only then can we get rid of the shackles of happiness and sorrow.

 

 

मेरे मनमीत mere manameet

 


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